अभी अभी: यूपी राजभवन में योग’पाठ’, बाबा रामदेव ने CM योगी-गवर्नर को कराया योगाभ्यास..

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले ही उत्तर प्रदेश में इसकी जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. इसी के तहत बुधवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक राजभवन में योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान योग गुरु बाबा रामदेव ने इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए लोगों को योग मुद्राओं की प्रैक्टिस कराई.अभी अभी: यूपी राजभवन में योग'पाठ', बाबा रामदेव ने CM योगी-गवर्नर को कराया योगाभ्यास..मोदी का ऐलान: किसानों की कर्ज माफी, BJP के मिशन 2019 के लिए बन गई चुनौती

आयुष विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धर्म सिंह सैनी के मुताबिक, इस योगाभ्यास में योगाचार्य स्वामी रामदेव, योगाचार्य चिन्मय पाण्डया सहित विभिन्न योग संस्थानों के अलावा राज्य के सारे मंत्रियों, वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी शामिल हुए थे.

यहां सिद्धार्थ नाथ सिंह और महेंद्र सिंह जैसे मंत्रियों के लिए योग नया तो नहीं था, लेकिन कई मंत्री पहली बार योग करते दिखाई दिए. सुबह-सुबह योग के दौरान कई ऐसे हलके-फुलके क्षण आए, जब बाबा रामदेव योग के दौरान लोगों को हंसाते रहे. वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में बोलते हुए पत्रकारों पर भी चुटकी ली और कहा कि अगर पत्रकार भी योग करेंगे तो तन मन से स्वस्थ रहेंगे और तब कहीं ज्यादा पॉजिटिव न्यूज़ दे सकेंगे.

राजभवन में यह योगाभ्यास कार्यक्रम सहारनपुर के रहने वाले योगगुरु भारत भूषण के सुझाव पर रखा गया था और इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और राज्यपाल के साथ भूषण भी मौजूद थे. भूषण ने बताया कि मई के आखिरी हफ्ते में राज्यपाल से हुई शिष्टाचार भेंट में जैसे ही उनको यह सुझाव दिया गया, तो उन्होंने उन्हे राजभवन परिसर में ही इस कार्यक्रम को आयोजित करने को कहा.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर पार्क में योग का विशाल कार्यक्रम होना, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तकरीबन 50 हजार लोग योग करेंगे. शामिल होंगे. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले यूपी का राजभवन अपने प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास कराने वाला देश का पहला राजभवन बन गया.

You May Also Like

English News