अभी-अभी : योगी सरकार का सबसे बड़ा फैसला, शराब बंदी लागू करेगी नहीं…

नई दिल्ली:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी में अभी शराबबंदी नहीं होगी। मंगलवार को योगी सरकार के मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि फिलहाल यूपी में शराबबंदी नहीं होगी। जयप्रताप प्रदेश के आबकारी मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि हम शराबबंदी को लागू नहीं करेंगे। राजस्व बढ़ाने के अन्य विकल्प सोचे जाएंगे।

इससे पहले आंकड़ों में सामने आया है कि यूपी में लोग अंग्रेजी शराब के मुकाबले देसी शराब को ज्यादा पसंद करते हैं। यूपी सरकार के आबकारी विभाग के आंकड़ों के हिसाब से राज्य में देशी शराब की खपत अंग्रेजी शराब की तुलना में तीन गुना से भी अधिक है।

आबकारी विभाग के अनुसार 2013-14 में अंग्रेजी शराब की बिक्री आठ करोड़ बोतल से ज्यादा यानी 8,25,53,904 बोतल रही, जबकि इसी अवधि में देशी शराब, जिसे सामान्य भाषा में ठर्रा कहा जाता है, पीने वाले अंग्रेजी शराब के सवा तीन गुना यानि‍ 26,86,68,231 बोतल डकार गए।

बियर की खपत भी यूपी में खूब होती है। आंकड़ों के अनुसार बियर की खपत भी अंग्रेजी शराब की तुलना में लगभग दो गुने के बराबर रही, उक्त वर्ष में बियर की कुल बिक्री 15,43,08,748 बोतल रही. पीने वालों की इस जमात में ताड़ी जैसे पेय शामिल नहीं हैं, जिसकी राज्य में खूब बिक्री होती है।चूंकि सामान्य रूप से ताड़ी किसान लोग खुद ही बनाकर बेचते और पीते हैं, इसलिए उसके आधिकारिक आंकड़े सरकार के पास नहीं होते, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक़ उसकी खपत भी बियर के जैसे ही बहुत अधिक होती है।

loading...

You May Also Like

English News