अभी-अभी: रेलवे मंत्रालय की तरफ से पैसेंजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा

लगातार यात्रियों की सुविधाओं पर काम कर रहे रेलवे मंत्रालय की तरफ से पैसेंजर्स के लिए एक और खुशखबरी है. रेलवे के नए बलदाव का फायदा सीधे तौर पर मुंबई की हार्बर लाइन और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और पनवेल के बीच यात्रा करने वाले 12 लाख यात्रियों को मिलेगा. अगर आप भी इस रूट पर सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सेंट्रल रेलवे (CR) की तरफ से मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ने वाली इस लाइन पर जल्द ही ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जाने वाली है.अभी-अभी: रेलवे मंत्रालय की तरफ से पैसेंजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा

फिलहाल 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार
सेंट्रल रेलवे मौजूदा 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार को बढ़ाकर 105 किमी प्रति घंटा तक करने जा रहा है. सेंट्रल रेलवे की डिवीजनल रेलवे मैनेजर एसके जैन ने बताया कि हम इसके लिए मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. लोकल ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से यात्रियों के आने-जाने का समय बचेगा. मौजूदा समय में स्थिति सामान्य रहने पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से पनवेल पहुंचने के लिए करीब डेढ़ घंटा लगता है.

हार्बर लाइन पर रफ्तार बढ़ाने का निर्णय
अगर ट्रैक पर कोई खराबी आ जाए तो यह समय बढ़कर 2 घंटे तक हो जाता है. ऐसे में यदि लोकल की रफ्तार बढ़ाई जाती है तो दैनिक यात्रियों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा. एसके जैन ने बताया कि यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए लोकल के समय में सुधार लाने के लिए रेल प्रबंधन द्वारा कई बड़े कदम उठाए गए हैं. हमने हार्बर मार्ग पर सेवाओं की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया है.

अगर सब कुछ सही रहा तो लोकल की रफ्तार अगले तीन महीने में बढ़ने की उम्मीद की जा रही है. इसके लिए ट्रैक की रिपेयर भी पूरी कर ली गई है. रफ्तार बढ़ने के बाद डेढ़ घंटे की दूरी को 1 घंटे 10 मिनट में पूरा कर लिया जाएगा.

You May Also Like

English News