अभी-अभी रेलवे यात्रियों के लिए आई बड़ी खबर, 1 नवंबर से होने जा रहे है भारतीय रेलवे में ये बड़े बदलाव

रेलवे अधिकारी ने बताया था कि नई समय सारणी में ट्रेनें इस तरह चलेंगी कि कुल 51 ट्रेनों का समय तीन घंटे तक घट जाएगा. यह 500 से ज्यादा ट्रेनों तक होगा. हाल ही में रेलवे ने एक आंतरिक ऑडिट शुरू किया था, जिसमें कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सुपरफास्ट सेवा में बदलने के लिए काम किया गया. यह मौजूदा ट्रेनों की औसत रफ्तार बढ़ाने के रेल तंत्र को दुरुस्त करने का एक हिस्सा है.अभी-अभी रेलवे यात्रियों के लिए आई बड़ी खबर, 1 नवंबर से होने जा रहे है भारतीय रेलवे में ये बड़े बदलाव
 राशनकार्ड धारकों के लिए आई बुरी खबर, सरकार की ओर से दी जाने वाली ये सुविधा हुई बंद

रेलवे अधिकारी ने बताया था कि नई समय सारणी में प्रत्येक रेल मंडल को रखरखाव कार्यों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हमारी योजना मौजूदा रॉलिंग स्टॉक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है. यह दो तरीके से हो सकता है- अगर हमारे पास एक ट्रेन हो, जो वापसी के लिए कहीं इंतजार कर रही हो, हम इसका इस्तेमाल रुके होने की अवधि में कर सकते हैं.’
 

इससे पहले भारतीय रेल ने लंबी दूरी की 500 से ज्यादा ट्रेनों के यात्रा समय में तीन घंटे तक की कटौती करने की बात कही थी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि नई समय सारणी नवंबर में अपडेट की जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल से निर्देशों के बाद रेलवे ने नवीन समयसारणी पर काम किया है, जिसके तहत लोकप्रिय ट्रेनों का यात्रा समय 15 मिनट से तीन घंटे तक घट जाएगा.
 

नई समय सारणी के लागू होने के बाद ट्रेन नंबर 12987 सीलदाह-अजमेर एक्सप्रेस सीलदाह से रात 11:05 बजे की 10:55 रवाना होगी, 13009 दून एक्सप्रेस हावड़ा से रात 08:30 बजे की बजाय 08:25 बजे रवाना होगी, 13118 लालगोला-कोलकाता एक्सप्रेस 10 मिनट की देरी से चलेगी.
 

इसके अतिरिक्त साप्ताहिक आनंद विहार-बलिया एक्सप्रेस, सप्ताह में चार दिन चलने वाली मथुरा-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस, सप्ताह में पांच दिन चलने वाली इलाहाबाद-बस्ती एक्सप्रेस, साप्ताहिक गोरखपुर-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, साप्ताहिक हुबली-वाराणसी एक्सप्रेस, साप्ताहिक वडोदरा-वाराणसी महामना एक्सप्रेस, साप्ताहिक रामेश्वरम-फैजाबाद एक्सप्रेस, साप्ताहिक गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को नई सारणी में शामिल किया गया है.
 

रेलवे की नई समय सारणी में सप्ताह में चार दिन चलने वाली गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस, साप्ताहिक गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस, साप्ताहिक इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस, साप्ताहिक सिंगरौली-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, सप्ताह में दो दिन चलने वाली बांद्रा-गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस, सप्ताह में दो दिन चलने वाली आनंद विहार-गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस को भी शामिल किया गया है.
 

इसके अलावा 12311 हावड़ा-कालका मेल, 12323 हावड़ा-आनंद विहार, 11062 दरभंगा-एलटीटी समेत कई ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन होगा.
 

नई समय सारणी लागू होने से उधमपुर ट्रेन सुपरफास्ट हो जाएगी. इसकी स्पीड में इजाफा हो जाएगा. जिन ट्रेनों का समय बदलेगा, उनमें 15548 एलटीटी-जयनगर, 19046 छपरा-सूरत एक्सप्रेस, 12168 वाराणसी-एलटीटी, 12295 संघमित्रा एक्सप्रेस, 14115 हरिद्वार एक्सप्रेस, 12427 रीवा एक्सप्रेस और उधमपुर एक्सप्रेस शामिल हैं.
 

नई समय सारणी लागू होने से झांसी डिविजन की 20 ट्रेनों, इलाहाबाद डिवीजन की 48 और आगरा की 18 ट्रेनों के समय में बदलाव हो जाएगा. इलाहाबाद-कानपुर ईएमयू, हरिद्वार एक्सप्रेस और इलाहाबाद-उधमपुर ट्रेन की रफ्तार बढ़ेगी. इससे यात्रियों को सफर करने में कम समय लगेगा.
 

भारतीय रेलवे एक नवंबर से नई समय सारणी लागू करने जा रहा है. इसके तहत एक ओर जहां कुछ नई ट्रेन शुरू की जाएंगी, तो दूसरी ओर कई ट्रेनों का समय बदल जाएगा. साथ ही कई ट्रेनों की स्पीड और फेरे में भी इजाफा होगा.
loading...

You May Also Like

English News