अभी-अभी: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लांच किया SBI का खास YONO ऐप

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को यहां देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) के योनो (यू ओन्ली नीड वन) डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। बैंक का कहना है कि यह ओमनी चैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो वित्तीय सेवा के साथ ही लाइफस्टाइल उत्पाद एवं सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा। 
SBI एसबीआई का कहना है कि योनो पर बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के अतिरिक्त ग्राहकों को अपनी जीवनशैली से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में भी सक्षम बनाएगा। इसके जरिये पांच मिनट से भी कम समय में डिजिटली एसबीआई बैंक खाता खोला जा सकेगा और चार क्लिक में धन हस्तांतरण की सुविधा भी मिलेगी। इस पर ग्राहक बिना किसी दस्तावेजी प्रक्रिया के पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण का लाभ भी उठा सकेंगे और फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

जहां तक लाइफस्टाइल से जुड़ी सेवाओं की बात है तो इस प्लेटफॉर्म पर 14 श्रेणियों जैसे कैब बुकिंग, मनोरंजन, डाइनिंग, यात्रा और ठहरने, चिकित्सा आदि से जुड़ी सेवाएं भी मिलेंगी। ग्राहकों को विशेष ऑफर और छूट उपलब्ध कराने के लिए एसबीआई ने 60 से अधिक ई-कॉमर्स भागीदारों के साथ साझेदारी की है, जिनमें आमेजन, उबर, ओला, मिंत्रा, जबॉन्ग, शॉपर्स स्टॉप, कॉक्स एंड किंग्स, थॉमस कुक, यात्रा, एयरबीएनबी, स्विगी और ब्यूजस आदि शामिल हैं। 

बैंक के मुताबिक, योनो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, प्रेडक्टिव एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग जैसी नवीनतम डिजिटल तकनीक का उपयोग कर विकसित किया गया है। योनो को मोबाइल ऐप्लिकेशन और वेब पोर्टल के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्मों के लिए उपलब्ध है।  

ग्राहकों को अधिकतम सुविधा मिलेगी 
बैंक के अध्यक्ष रजनीश कुमार का कहना है कि भारत एक अभूतपूर्व गति से डिजिटल हो रहा है और एसबीआई डिजिटल बैंकिंग क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। योनो लॉन्च के साथ ग्राहक सिंगल यूजर आईडी और पासवर्ड से जीवनशैली ऑफरों, बैंकिंग और अन्य वित्तीय सेवाओं को सहज रूप से हासिल कर सकेंगे। उनके मुताबिक, पोर्टल इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ग्राहक को अधिकतम सुविधा मिल सके और वह न्यूनतम क्लिक कर विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सके। 

 

You May Also Like

English News