अभी-अभी: सचिन ने शेयर की विदाई मैच की फोटो, कहा- आज का दिन मुश्किल

चार साल पहले आज ही के दिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर आखिरी बार मैदान पर उतरे थे. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर 16 नबंवर 2013 का दिन फैंस को आज भी याद है. इस दिन टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 जीतकर सचिन तेंदुलकर को एक यादकर विदाई दी. मैदान पर भावनाओं का मंजर था, जब इस महान बल्लेबाज ने 24 साल लंबे अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को विराम दे दिया था.अभी-अभी: सचिन ने शेयर की विदाई मैच की फोटो, कहा- आज का दिन मुश्किलवीरेंद्र सहवाग और नेहरा की जोड़ी अब कमेंट्री बाक्स में मचाएंगी धमाल

सचिन के इस विदाई मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को तीसरे ही दिन एक पारी और 126 रन से हरा दिया था. फैंस इस मैच के तीन दिन में खत्म होने से निराश भी दिखाई दिए क्योंकि सचिन को वह दोबारा बैटिंग करते हुए देखना चाहते थे. जीत के बाद पूरी टीम ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ हॉनर’ दिया. इसी पल को याद करते हुए सचिन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विदाई मैच की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि ‘यह दिन मेरे लिए करियर के सबसे मुश्किल दिनों में से एक था, लेकिन बिलकुल भी अकेला नहीं था- क्योंकि मेरा देश, मेरा परिवार मेरे साथ था.’

सचिन ने नम आंखों के साथ 22 गज की पिच को नमन किया और स्टंप उठाकर दर्शकों का अभिवादन करते हुए पवेलियन लौटने लगे. शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी,विराट कोहली व अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने सचिन को अपने कंधे पर उठकर मैदान के चक्कर लगाए. अपने विदाई भाषण में उन्होंने कहा था कि फैंस के ‘सचिन…सचिन…’ शब्द उनके जेहन में हमेशा गूंजते रहेंगे.

 सचिन ने इस मैच में 74 रनों की पारी खेली इसके अलावा 2 ओवर गेंदबाजी भी की थी. यह सचिन का 200वां टेस्ट मैच था. इस दिग्गज बल्लेबाज ने 200 टेस्ट में 53.78 की औसत से 15,921 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक जमाए हैं. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 248 नाबाद रहा.

वनडे में सचिन ने 463 मैच खेले और 49 शतक और 96 अर्धशतक की मदद से 18,426 रन बनाए. वनडे में सचिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन रहा. सचिन अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. सचिन के नाम वनडे में 154 विकेट हैं जबकि टेस्ट में 46 विकेट हैं. इसके अलावा टी-20 में भी उन्होंने 1 विकेट लिया है.

You May Also Like

English News