अभी अभी: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब पेट्रोल पंप पर मिलेंगी सस्ती जेनेरिक दवाइयां

केंद्र सरकार जल्द ही पेट्रोल पंपों पर जन औषधि स्टोर खोलने का प्लान बना रही है। सरकार ने यह कदम लोगों तक सस्ती दवा पहुंचाने के लिए उठाया है। बुधवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही सरकारी पेट्रोल पंप पर जन औषधि स्टोर खोलेगी, जिससे लोगों को सस्ती दवा मिल सके। अभी अभी: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब पेट्रोल पंप पर मिलेंगी सस्ती जेनेरिक दवाइयांदिल्ली हाईकोर्ट में आज इंटरनेट कंपनियों से ब्लू व्हेल गेम का लिंक हटाने का होगा बड़ा फैसला…

साथ ही प्रधान ने कहा कि तेल कंपनियां पेट्रोल पंप पर नॉन-फ्यूल व्यापार भी शुरू करेंगी। रसायन और उर्वरक मंत्रालय की देख रेख में भविष्य में पेट्रोल पंप पर जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने एलईडी बल्ब पेट्रोल पंप पर बेचने के लिए हाल में ही समझौता किया है। 

हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद दवाओं की जानकारी और क्वालिफाइड फार्मासिस्ट को लेकर समस्या पैदा हो सकती है। कानून मेडिकल स्टोर खोलने के लिए फार्मासिस्ट की योग्यता आवश्यक है।

अधिकांश निजी दवाओं की दुकानों में ऐसे फार्मासिस्ट की सूची है, जो शायद ही कभी मौजूद होते हैं। एक सराकरी अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया कि चुकि हम सरकारी संस्थान है इसलिए ऐसे काम नहीं कर सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि सरकार इस मुद्दे पर कोई दूसरा रास्ता जल्द ही निकाल लेगी और इस फैसले से रोजगार भी बढ़ेगा। 

You May Also Like

English News