अभी अभी: सरकार ने रोजाना के पेट्रोल और डीजल के दाम में किया बड़ा बदलाव..

सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में रोजाना बदलाव के नए नियम को शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू कर दिया. अब पेट्रोल और डीजल के दाम रात 12 बजे नहीं, बल्कि सुबह 6 बजे बदलेंगे. नए नियम से पेट्रोल पंप मालिक बेहद ख़ुश हैं. उनका मानना है कि सरकार का यह फ़ैसला बहुत अच्छा है. इससे पेट्रोल पंप मालिकों के साथ ही आम लोगों को भी फ़ायदा होगा.अभी अभी: सरकार ने रोजाना के पेट्रोल और डीजल के दाम में किया बड़ा बदलाव..अभी अभी: ‘ट्रैजिडी किंग’ दिलीप कुमार पर आई बहुत बड़ी मुसीबत, जानिए…

हालांकि इस बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी है कि इनके बदले हुए रोजाना के दामों से कैसे अपडेट रहा जाए? दिल्ली में मयूर विहार पेट्रोल पंप पर जब लोगों से नए नियम के बारे में पूछा गया, तो उनका कहना था कि हमें इस बात की जानकारी नहीं है. जब उनसे यह पूछा गया कि वे रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव की जानकारी से कैसे अप्डेट रहेंगे, तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि उनको खुद नहीं पता कि वे इससे कैसे अपडेट रहेंगे.

ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यह हाल है, तो दूरदराज के गांवों में क्या होगा? दिल्ली में लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि आज से पेट्रोल और डीज़ल के दाम रोज़ाना बदलेंगे. हालांकि यह नया नियम देश के 58 हज़ार पेट्रोल पंपों पर लागू हो गया है.

मगर क़रीब 6-7 हज़ार ही पेट्रोल पंप ऐसे है, जिसमें ऑटोमेटिक अप्डेट सिस्टम लगा है यानी जैसे ही नए दाम लागू होंगे, इन पेट्रोल पंप में अपने आप अपडेट हो जाएगा. मगर उन पेट्रोल पंपों का क्या होगा, जहां मशीन में ख़ुद दाम बदलने पड़ते हैं. ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने के बावजूद इनको बढ़े हुए दामों के आधार पर महंगा बेचा जाएगा.

कैसे पता करें आज का भाव?
आम जनता के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि रोजाना पेट्रोल और डीजल की बदली हुई कीमतों का पता कैसे लगाया जाए. इसे जानने के लिए या तो आप इंडियन ऑल की वेब साइट पर देख सकते है या फिर एक मेसेज के ज़रिए पता कर सकते है. इसके लिए आपको SMS RSPDEALER CODE टाइप करना होगा और 92248 पर भेजना होगा. इस मेसेज के बाद आपको जवाब आएगा की आज पेट्रोल डीज़ल की क़ीमत क्या है?

You May Also Like

English News