अभी-अभी: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, SUV और मिड-लार्ज साइज की कार पर 2 से 7 % तक बढ़ाया सेस…

सरकार ने छोटी कारों को छोड़ कर सभी कारों पर सेस बढ़ा दिया है। मिड साइज पर दो फीसदी जीएसटी बढ़ाया गया है। जबकि बड़ी कारों पर पांच फीसदी और एसयूवी पर सात फीसदी का सेस बढ़ाया गया है।अभी-अभी: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, SUV और मिड-लार्ज साइज की कार पर 2 से 7 % तक बढ़ाया सेस...PM मोदी साबरमती के तट पर करेंगे जापान के प्रधानमंत्री का करेंगे अभिनंदन…

वित्त मंत्री अरुण जेटली हैदराबाद में जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद इसका एलान किया। उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत टैक्स कलेक्शन काफी अच्छा रहा है और अब तक इससे 95,000 करोड़ रुपये आ चुके हैं। 

किस कार पर कितना सेस

मिड साइज कार – 2 फीसदी 
बड़ी कार – 5 फीसदी 
एसयूवी – 7 फीसदी 

जीएसटीएन की दिक्कतों पर मंत्रियों की बनेगी कमेटी 
उन्होंने कहा कि जीएसटी-नेटवर्क की तकनीकी दिक्कतों पर भी चर्चा हुई। दो से तीन बार यह ओवरलोड का शिकार हुआ था लेकिन इसे ठीक कर दिया  गया।

हालांकि काउंसिल ने मंत्रियों की एक कमेटी गठित की है ताकि वह जीएसटी नेटवर्क से लगातार संपर्क में रहे ताकि जीएसटी के नए सिस्टम को काम करने में कोई दिक्कत न हो। 

 20वीं बैठक : इन उत्पादों पर जीएसटी घटाया गया था
– 5 अगस्त 2017 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई जीएसटी कौंसिल की 20वीं बैठक में 19 सेवाओं की टैक्स दरें बदल दी गई थी।
– इनमें झाड़ू पर जीएसटी घटाकर शून्य, मिट्टी की मूर्तियों पर 28 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत, अगरबत्ती, हवन सामग्री, साड़ी फॉल पर 12 से घटा कर 5 प्रतिशत, रबड़ बैंड, कंप्यूटर के 20 इंच तक के मॉनिटर और ट्रैक्टर के कुछ विशेष चिन्हित पार्ट्स, गैस लाइटर पर 28 से घटा कर 18 प्रतिशत, मानव निर्मित यार्न से जुड़े जॉब वर्क पर जीएसटी को घटा कर 5 प्रतिशत किया गया था।

फसल कटाई के बाद और भंडारण से जुड़ी कृषि सेवाओं को 18 प्रतिशत की जगह 12 प्रतिशत, प्लैनेटेरियम में प्रवेश पर 28 की जगह 18 प्रतिशत जीएसटी किया गया था।

You May Also Like

English News