अभी-अभी: सिक्कों को लेकर RBI ने जारी किए एक आवश्यक निर्देश…

आपके पास 10 रूपए का सिक्का हो और बाजार में उसे चलाने की परेशानी का अनुभव आपको करना पड़ता हो तो फिर अब आपको मुश्किल अनुभव करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल अब भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिक्कों की परेशानी को हल करने हेतु बैंक शाखाओं में सिक्का मेला लगाने हेतु एडवाइजरी जारी की गई है। रिज़र्व बैंक ने संबंधित बैंक्स को निर्देश दिया और कहा कि, बैंक शाखा स्तर पर लगाने वाले मेले में खाताधारकों के पास एकत्रित हुए सिक्का जमा करवाए जाऐंगे उन्हें, बाजार में सिक्कों की आवश्यकता और अहमियत बताई जाएगी।अभी-अभी: सिक्कों को लेकर RBI ने जारी किए एक आवश्यक निर्देश...

कहा गया है कि, बैंक सिक्के को जमा करने में परेशानियों का अनुभव न करें। इस हेतु करेंसी चेस्ट के मुख्य प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि, नोटबंदी के दौरान 2 हजार रूपए के नोट बाजार में अधिक पहुंचने से खुल्ली धन राशि की परेशानी का अनुभव हुआ था ऐसे में, बैंक्स ने 10 रूपए व 5 रूपए के सिक्कों को उपभोक्ताओं को देना प्रारंभ कर दिया था मगर, बाजार में कुछ स्थानों पर ये सिक्के लिए गए तो कुछ स्थानों पर, सिक्के नहीं लिए गए।

छोटे दुकानदारों, एजेंसिज़ के पास सिक्के जमा किए जाने लगे, इससे करोड़ों रूपए की कार्यशली पूंजी बाजार में ही फंस गई और, कारोबार में नुकसान होने लगा। ऐसे में लोगों को भी सिक्के बाजार में चलन में न लिए, जाने की मुश्किलों का सामना करना पड़ गया। मगर, अब रिज़र्व बैंक आॅफ इंडिया ने इस मामले में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। बैंक्स ने एक हजार रूपए तक के सिक्के लेने पर अपनी सहमति जताई।

You May Also Like

English News