अभी अभी: सीएम योगी ने किया आजम खां का ‘काम तमाम’ चारो तरफ़ मचा बवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आजम खां के चहेते अफसर एसपी सिंह की शनिवार को छुट्टी कर दी। कुमार कमलेश को नगर विकास का प्रमुख सचिव बनाया गया है। इस तरह वर्षों बाद नगर विकास में कोई प्रमुख सचिव तैनात हुआ है। यूपी की नई सरकार की पहली तबादला सूची में तीन अफसरों की तैनाती बदली गई है। एसपी सिंह की नियुक्ति को रद्द कर दिया गया है। एसपी सिंह के रहते आजम खां को कोई अफसर रास नहीं आया। यहां तक कि उनकी सीबी पालीवाल और प्रवीर कुमार जैसे अच्छे प्रमुख सचिवों से नहीं पटी।आजम ने हमेशा एसपी सिंह पर ही भरोसा किया जिसके चलते कोई प्रमुख सचिव नगर विकास में आने को तैयार नहीं होता था। पीसीएस से प्रोन्नत आईएएस एसपी सिंह प्रमुख सचिव न होते हुए भी नगर विकास के सपा सरकार में सर्वेसर्वा बने रहे। यहां तक कि रिटायरमेंट के बाद भी एसपी सिंह नगर विकास सचिव बनाए रखा।

हाईकोर्ट में मामला पहुंचने पर भी आजम ने उनको ओएसडी बनाए रखा लेकिन वे नगर विकास के प्रमुख की हैसियत से काम देखते रहे। अब जैसे ही सरकार बदली सुरेश कुमार खन्ना नए नगर विकास मंत्री बने। उन्होंने मुख्यमंत्री को सारी स्थिति से अवगत कराया और उसके बाद मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से एसपी सिंह की ओएसडी नगर विकास के रूप में नियुक्ति समाप्त कर दी।

नई सरकार के पहली तबादला सूची में प्रमुख सचिव नगर विकास के पद पर नई तैनाती की गई है। इनके अलावा कुमार कमलेश प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन एवं होमगार्ड तथा उत्तर प्रदेश पुनर्गठन समन्वय के महत्वहीन पद पर तैनात हैं। उनको वर्तमान पदों के साथ प्रमुख सचिव नगर विकास, नगरीय रोजगार और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम के महत्वपूर्ण पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

You May Also Like

English News