अभी अभी: हरियाणा के पूर्व सीएम की पौत्र वधू प्रीत‌ि बनीं उत्तरी एमसीडी की मेयर

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्ता की पौत्र वधू प्रीति अग्रवाल आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम की महापौर चुनी गईं, जबकि विजय भगत को उपमहापौर बनाया गया। भाजपा के पास पूर्ण बहुमत होने के चलते इनके खिलाफ किसी भी विपक्षी दल के पार्षद ने नामांकन नहीं किया था।
विपक्षियों के नामांकन दाखिल ना करने के चलते आज(18 मई) सदन की बैठक में दोनों ही निर्विरोध चुने गए। सिविक सेंटर में बृहस्पतिवार(11 मई) को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर, उपमहापौर और सदन से स्थायी समिति के चुने जाने वाले छह सदस्यों के नामांकन दाखिल किए गए थे।

पहले वर्ष महापौर पद महिलाओं के लिए आरक्षित होने के चलते भाजपा की रोहिणी एफ वार्ड से पार्षद प्रीति अग्रवाल ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। उनके नायब के तौर पर उपमहापौर पद के लिए भाजपा के विजय भगत ने नामांकन किया गया। इनके खिलाफ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के किसी भी पार्षद ने नामांकन नहीं किया। ऐसे में नामांकन पत्र सही पाए जाने पर इन दोनों को आज निर्विरोध चुना गया।

भाजपा के पास मौजूद पार्षदों की संख्या केवल चार सदस्यों को ही जिता सकती है, लेकिन पार्टी ने अपने पार्षदों की संख्या के कोटे से एक अधिक नामांकन पत्र दाखिल कराया। इस तरह पांचवें सदस्य के चुनाव में भाजपा को मुंह की खानी पड़ सकती है। आम आदमी पार्टी ने स्थायी समिति के सदस्य के लिए विकास गोयल और कांग्रेस ने सीमा ताहिरा का नामांकन पत्र दाखिल कराया है।

 

You May Also Like

English News