अभी-अभी: हवाई यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, 65 % बढ़ गए हैं इन रूट्स पर किराये

लो कॉस्ट एयरलाइंस इंडिगो और गो एयर द्वारा 600 उड़ानों को रद्द करने के बाद देश के कुछ चुनिंदा रूट्स पर हवाई किराये में 65 फीसदी की वृद्धि हो गई है। इससे उन यात्रियों की मुश्किलें सबसे ज्यादा बढ़ गई हैं, जो स्पॉट बुकिंग कराके यात्रा करते हैं। यह हाल दो दिन पहले टिकट बुक कराने वालों के साथ भी देखने को मिल रहा है। अभी-अभी: हवाई यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें, 65 % बढ़ गए हैं इन रूट्स पर किराये

 

इन रूट्स पर बढ़ गए हैं किराये
जिन रूट्स पर हवाई किराये बढ़ गए हैं उनमें दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-हैदराबाद, दिल्ली-चेन्नई और मुंबई-बंगलूरू शामिल हैं। इन शहरों में यात्रा करने पर यात्रियों को 26 से 65 फीसदी अधिक किराया देना पड़ रहा है। 13 मार्च के बाद से किरायों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसका असर आगे के लिए भी देखा जा रहा है। 

राउंड ट्रिप के किराये भी हुए महंगे
मान लीजिए अगर आपको अगले महीने यानी 30 अप्रैल को दिल्ली से हैदराबाद के बीच टिकट बुक करानी है तो उसके लिए भी आपको कम से कम 10 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं दिल्ली-चेन्नई का 23 मार्च के लिए राउंड ट्रिप टिकट 8733 रुपये का पड़ रहा है। इस हिसाब से केवल इस रूट पर किराये में 64.77 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं दिल्ली-कोलकाता का किराया 9271 रुपये, दिल्ली-मुंबई का किरया 8223 रुपये हो गया है। 

गर्मियों में भी पड़ेगा असर

मई से गर्मी की छुट्टियों का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में अभी से किराये बढ़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ है वो इस दौरान भी जारी रह सकता है। अगर एयरलाइंस कंपनियों ने अपनी कैपेसिटी को नहीं बढ़ाया तो फिर इसका असर आगे भी देखने को मिलेगा। 

टिकट नहीं होगा कैंसिल
इंडिगो ने एक प्रेस रिलीज जारी करके कहा है कि फ्लाइट कैंसिल होने के बाद भी कंपनी ने यात्रियों द्वारा पहले से बुक किए गए टिकट को कैंसिल नहीं किया है। ऐसे यात्रियों को दूसरी फ्लाइट में शिफ्ट किया जाएगा, जिसके चलते वो अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे।

इसके लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। इंडिगो ने कहा है कि फ्लाइट कैंसिल करने के बाद भी अभी 98 फीसदी फ्लाइट्स ऑपरेट हो रही हैं, जिसकी वजह से किसी तरह कोई दिक्कत नहीं हो रही है। 

31 मार्च तक कैंसिल रहेंगी फ्लाइट्स
घरेलू विमानन क्षेत्र में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली इंडिगो 15 से 31 मार्च के बीच 488 उड़ानों को रद्द करेगी। वहीं गोएयर ने 15 से 22 मार्च के बीच 138 उड़ानों को रद्द करने का निर्णय किया है। डीजीसीए को सौंपे गए टाइम टेबल और एयरलाइन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इंडिगो 15 से 21 मार्च के बीच रोजाना 36 उड़ानों का संचालन नहीं करेगी।

एयरलाइन ने संकेत दिए हैं कि 22 से 24 मार्च के बीच अन्य 18 रोजाना की उड़ाने भी रद्द हो सकती हैं। 25 से 31 मार्च के बीच रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या 26 होगी। इस तरह इस महीने के अंत तक रद्द होने वाली कुल उड़ानों की संख्या 488 तक हो जाएगी। 

You May Also Like

English News