अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: स्पेन को उड़ाने की साजिश हुई नाकाम, आतंकियों ने जमा किए थे 120 गैस सिलेंडर…

स्पेन पुलिस के मुताबिक इस हफ्ते दो आतंकी हमले करने वाले आतंकी सेल ने 120 गैस सिलेंडर जमा किए थे और आतंकी इनका इस्तेमाल वैन से हमले में करना चाहते थे। ये सिलेंडर अल्कना शहर के एक मकान से मिले हैं। माना जा रहा है कि आतंकी सेल इस मकान का इस्तेमाल कर रहा था। बुधवार रात इस मकान में धमाका हो गया था। पुलिस अभी भी बार्सिलोना के लासरम्बलास में लोगों को वैन से कुचलने वाले ड्राइवर की तलाश कर रही है। इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी।अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: स्पेन को उड़ाने की साजिश हुई नाकाम, आतंकियों ने जमा किए थे 120 गैस सिलेंडर...ISIS के खिलाफ इराक की अंतिम घड़ी, आतंकियों के सामने सिर्फ दो रास्तें- सरेंडर या मौत

पुलिस की कार्रवाई में पांच संदिग्ध जिहादियों की मौत
रविवार को इस हमले के शिकार हुए लोगों के लिए बार्सिलोना में एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी। गुरुवार दोपहर (स्थानीय समय) लासरम्बलास में वैन हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी और शुक्रवार तड़के कैम्ब्रिल्स में गाड़ी से किए गए हमले में एक महिला की मौत हो गई थी। इस हमले को नाकाम करने की पुलिस की कार्रवाई में पांच संदिग्ध जिहादियों की मौत हो गई थी।

इस बीच कैटलोनिया के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ब्रितानी-ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सात साल की जूलियन कैडमैन भी बार्सिलोना हमले का शिकार हुए हैं। इस हमले में जूलियन की मां घायल हो गई थीं और तब से जूलियन को लापता बताया जा रहा था। लेकिन अब उनकी मौत की पुष्टि हो गई है।

चार गिरफ्तार, एक संदिग्ध अभी भी लापता

कैटलन पुलिस अधिकारी जोसेप लुईस ट्रापेरो ने जांच के बारे में जानकारी दी, ”माना जा रहा है कि आतंकी हमले की योजना छह महीने से ज़्यादा समय से बनाई जा रही थी। आतंकी सेल में 12 लोग थे, चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं और एक संदिग्ध अभी भी लापता है। अभी दो लोगों की पहचान होनी है।”

ट्रापेरो ने कहा कि वैन के ड्राइवर की पहचान कर ली गई है लेकिन उसे उजागर नहीं किया जा रहा। हालांकि पुलिस ने पुष्टि की है कि मोरक्को मूल के यूनिस अबूयाकूब की तलाश की जा रही है लेकिन स्पेन की मीडिया का मानना है कि लासरमब्लास हमले में संदिग्ध ड्राइवर अबूयाकूब ही है।

क्रेडिट कार्ड से किराए पर ली गई थी तीन गाड़ियां 
इस बीच ये जानकारी सामने आई है कि यूनिस अबूयाकूब के क्रेडिट कार्ड से तीन गाड़ियों को किराए पर लिया गया था। एक वैन का इस्तेमाल लासरमब्लास हमले में किया गया था, दूसरी गाड़ी हमले के बाद विक शहर में पाई गई थी और तीसरी रिपोल्ये में पाई गई थी।

ट्रापेरो ने कहा कि आतंकी सेल ने इन तीनों गाड़ियों को विस्फोटकों से भरकर हमला करने की योजना बनाई थी। कुछ रिपोर्टों के मुताबिक संदिग्ध हमलावर स्पेन के ऐतिहासिक गॉडी डिज़ाइन के गिरजाघर को निशाना बनाना चाहते थे।

You May Also Like

English News