अभी अभी: 10 के सिक्के को लेकर दूर हो जाएंगे सभी कंफ्यूजन, पढ़े आरबीआई का बयान

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक नें साफ़ कर दिया है कि शेरावाली की फोटो वाला सिक्का, संसद की तस्वीर वाला सिक्का, बीच में संख्या में 10 लिखा हुआ सिक्का, होमी भाभा की तस्वीर वाला सिक्का, महात्मा गांधी की तस्वीर वाला सिक्का सहित अन्य सभी सिक्के मान्य हैं। ये समय-समय पर जारी किये गये अलग-अलग डिजाइनों के सिक्के हैं और सभी सिक्के चलन में हैं।

अभी-अभी: आई ये बुरी खबर भाजपा नेताओ ने विनोद खन्ना को दी श्रद्धांजलिआरबीआई

आरबीआई का कहना कोई भी सिक्का अमान्य नहीं

दरअसल देश में दस रुपये के विभिन्न प्रकार के सिक्कों पर जनता के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है इसलिए बैंक का कहना है कि कोई भी सिक्का अमान्य नहीं है इन सिक्कों को विभिन्न विशेष मौकों पर जारी किया गया है।

बता दें, दस रूपये के सिक्कों के लेनदेन को लेकर लोगों के बीच अक्सर विवाद खड़ा हो जाता है। ज्यादातर लोगों का कहना है कि दस पत्ती वाला वही सिक्का मान्य है जिसमें 10 का अंक नीचे की तरफ लिखा है और दूसरी तरफ शेर का अशोक स्तंभ अंकित है। केन्द्रीय बैंक के एक अधिकारी ने इस संबंध में स्पष्ट किया कि दस रूपये के सभी सिक्के वैध हैं।

अभी-अभी: SONY चैनल ने कपिल को दिया सबसे तगड़ा झटका, ‘द कपिल शर्मा शो’ हुआ बंद…

राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के कई हिस्सों में दस रूपये के सिक्कों को लेकर भ्रम की स्थिति है और कई दुकानदार और लोग इन सिक्कों को लेने से कतरा रहे हैं। सबसे ज्यादा विवाद उस सिक्के पर है जिसके बीच में 10 लिखा है और इसे नकली कहा जा रहा है। लेकिन आरबीआई ने अपने द्वारा भेजे ईमेल में बताया कि ये सिक्का 26 मार्च 2009 को जारी किया गया था।

कॉरपोरेट मामलों के वकील शुजा ज़मीर ने कहा, भारत की वैध मुद्रा को न लेने वाला राजद्रोह है और जो नहीं लेगा उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (1) के तहत मामला दर्ज हो सकता है

You May Also Like

English News