अभी अभी: 4G डाउनलोडिंग स्पीड में भारत की हालत पाकिस्तान-श्रीलंका से भी खराब

एक ओर जहां देश में अगले साल तक 5जी नेटवर्क शुरू करने की बात हो रही है, वहीं 4जी नेटवर्क की स्थिति बेहद ही दयनीय है। भारत में जहां 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में जियो लगातार 4 महीने से टॉप पर है, वहीं ग्लोबली 4जी डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में भारत 74वें नंबर पर है, जबिक 4जी की बात कौन करे, भारत में 3जी की औसत स्पीड 1 एमबीपीएस से भी कम है।अभी अभी: 4G डाउनलोडिंग स्पीड में भारत की हालत पाकिस्तान-श्रीलंका से भी खराब
अब 16 जून से रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम,अच्छे की जगह आए बुरे दिन

लंदन की वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भार में औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड 17.4 Mbps है, जबकि भारत में एवरेज 4जी डाउनलोडिंग स्पीड 5.1 एमबीपीएस है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि ग्लोबली 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सिर्फ कोस्टा रिका ही ऐसा देश है जो इस मामले में भारत से पीछे है। वहीं इस लिस्ट में सबसे टॉप पर सिंगापुर है जहां 4जी की औसत स्पीड 16.2 एमबीपीस है। सूची में साउथ कोरिया दूसरे नंबर पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो की वजह से भारत 4G उपलब्धता की सूची में ऊपर चढ़ा है। 4G उपलब्धता के मामले में 75 देशों की लिस्ट में भारत 15वें नंबर पर है। 

You May Also Like

English News