अभी अभी: AAP और कांग्रेस को EC का जवाब, शर्तों के दायरे में ही होगा EVM चैलेंज

चुनाव आयोग ने ईवीएम चैलेंज पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के सवालों का जवाब दिया है. आयोग ने साफ किया है कि सियासी पार्टियों को ईवीएम हैक करने की चुनौती कुछ शर्तों के दायरे में दी गई है.अभी अभी: AAP और कांग्रेस को EC का जवाब, शर्तों के दायरे में ही होगा EVM चैलेंज

यह भी पढ़े: ‘शिवगामी’ ने खोला ये बड़ा राज, पहले ठुकरा दिया थी बाहुबली लेकिन कहानी सुन खड़े हो गए थे रोंगटे…

आयोग ने क्या कहा? 

आम आदमी पार्टी को भेजे अपने जवाब में आयोग ने साफ किया कि 3 जून को ईवीएम हैक करके दिखाने का न्योता ‘ओपन हैकाथन’ नहीं है. आयोग का कहना है कि ये ईवीएम के सुरक्षा मानकों को मजबूत बनाने की कवायद है ना कि ईवीएम को हैक करने का मुकाबला.

आयोग के मुताबिक पार्टियों के नुमाइंदों को तकनीकी विशेषज्ञों की मौजूदगी में बैलेट और कंट्रोल यूनिट्स के साथ मशीनों को परखने की इजाजत होगी. लेकिन इन मशीनों के मदरबोर्ड में बदलाव या फिर इन्हें अपने साथ ले जाने नहीं दिया जाएगा.
हैकाथन पर उठे थे सवाल
12 मई को आयोजित सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयोग ने सियासी पार्टियों को ईवीएम हैक करके दिखाने की चुनौती दी थी. इसके लिए 3 जून की दिन मुकर्रर किया गया था. लेकिन आम आदमी पार्टी चाहती थी कि उसे मशीन में मनचाहा बदलाव करने की छूट मिले.

साथ ही पार्टी ने औजार और सॉफ्टवेयर की जानकारी भी आयोग से ही मांगी थी. 26 मई को पार्टी ने कहा था कि वो चुनाव आयोग के न्योते को स्वीकार नहीं करेगी. दूसरी ओर, कांग्रेस ने धौलपुर और भिंड के चुनावों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ होने का आरोप लगाया था. चुनाव आयोग ने कांग्रेस के इस दावे को भी खारिज किया है.

You May Also Like

English News