अभी-अभी: CM योगी ने लिया बड़ा फैसला, कहा- डॉ. अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस की नहीं होगी छुट्टी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस की छुट्टी रद्द कर दी है. इस संबंध में जिलाधिकारी लखनऊ ने पत्र लिखकर सभी विभागों और स्कूलों को अवगत करा दिया है. बता दें कि हर साल 6 दिसंबर को डॉ. भीमराव अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस मनाया जाता है.अभी-अभी: CM योगी ने लिया बड़ा फैसला, कहा- डॉ. अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस की नहीं होगी छुट्टी‘ओखी’? नासा ने दिए संकेत, इस के कारण नई दिल्ली के लोगों को होगा फायदा

डॉ. अंबेडकर का 6 दिसंबर 1956 को निधन हुआ था. यही कारण है कि हर साल उनकी पुण्यतिथि के दिन श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए महापरिनिर्वाण दिवस मनाया जाता है.

योगी सरकार ने की थी 15 सार्वजनिक छुट्टियां रद्द

इससे पहले सत्ता में आने के तुरंत बाद ही योगी सरकार ने महापुरूषों के जन्मदिन या पुण्यतिथि पर दी जाने वाली 15 सार्वजनिक छुट्टियां रद्द कर दीं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसला किया गया था. 

योगी सरकार का कहना था कि जो छुट्टियां रद्द की गई हैं, उस दिन स्कूलों में चर्चा, परिचर्चा, निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों को महान हस्तियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा.

योगी ने ऐसे अवकाशों की वजह से शैक्षिक सत्र की अवधि कम होने पर चिंता व्यक्त की थी. योगी ने कहा था कि महापुरूषों की जयंती पर स्कूलों में अवकाश नहीं होना चाहिए, बल्कि दो घंटे का विशेष कार्यक्रम कर बच्चों को ऐसे महापुरूषों के बारे में शिक्षित करना चाहिए.

You May Also Like

English News