अभी-अभी: iPhone यूजर्स के लिए iOS 11 का हुआ बड़ा ऐलान, जानिए क्या है फीचर्स…..

Apple के स्पेशल इवेंट में कंपनी ने तीन नए आईफोन – iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X लॉन्च कर दिए हैं. इसके साथ ही अब आईफोन यूजर्स के लिए नए फीचर्स से लौस iOS 11 भी आ गया है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि यह 19 सितंबर से कस्टमर्स को मिलना शुरू होगा. लेकिन अगर आप चाहें तो इसे अभी इसी वक्त iPhone में इंस्टॉल कर सकते हैं.अभी-अभी: iPhone यूजर्स के लिए iOS 11 का हुआ बड़ा ऐलान, जानिए क्या है फीचर्स.....नया फरमान: अब क्लास में यस सर की जगह बच्चों को कहना होगा जय हिंद!

iOS 11 इंस्टॉल करने के लिए आपको बीटा प्रोग्राम के लिए रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. हालांकि इसे इंस्टॉल करने से पहले आप अपनी डिवाइस का बैकअप जरूर ले लीजिए.  

जानिए इसके नए फीचर्स.

कैमरा और फोटो फीचर

अब लाइव फोटो को पहले से बेहतर किया गया है. अब लाइव फोटो में से बेस्ट शॉट को काट कर उसे मुख्य फोटो के तौर पर यूज कर सकते हैं. पोर्टेट मोड इमेज को ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ और भी बेहतर किया जा सकता है. नया ऑप्शन लूप और बाउंट इफेक्ट जुड़ा है जो फोटोज को दिलचस्प बनाएगा. सबसे खास बाद कंपनी ने एक नई टेक्नॉलॉजी पेश किया है हाई एफिशिएंसी इमेज फॉर्मेट.

मैसेज के जरिए भेज सकेंगे पैसे ऐपल पे का दायरा बढ़ा

Apple Pay के जरिए अब यूजर्स एक दूसरे को मैसेज में ही पैसे भेज सकेंगे. मैसेज में एक नया ऑप्शन होगा जिसे सेल्कट करना होगा. सीरी को बोल कर भी पैसे सेंड किए जा सकते हैं. भेजे गए पैसे को यूजर्स स्टोर्स में खरीदारी करने के लिए यूज कर सकते हैं या चाहें तो उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

कार चलाते वक्त डू नॉट डिस्टर्ब

iOS11 के साथ एक बेहद काम का फीचर भी जुड़ा है. ड्राविंग को सेफ बनाने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब व्हाइल ड्राइविंग का फीचर है. अगर आप कार चला रहे हैं तो iPhone इसे डिटेक्ट कर लेगा और फोन की स्क्रीन डार्क कर देगा. इतना ही नहीं आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखेंगे. एक ऑटो रिप्लाई ऑप्शन एनेबल हो जाएगा जिससे सेंडर और कॉलर को पता चल जाएगा कि आप गाड़ी चला रहे हैं. ड्राविंग खत्म करने पर ड्राइविंग के दौरान मिलने वाले नोटिफिकेशन एक जगह पर दिखेंगे.

नया कंट्रोल सेंटर

iOS 11 के साथ अब कंट्रोल सेंटर पूरी तरह से बदल जाएगा. इसमें पहले से ज्यादा ऑप्शन दिखेंगे. 3D टच यूज करके पहले से ज्यादा जानकारी मिलेगी.

ऑग्मेंटेड रियलिटी(AR) 

अब डेवेलपर iPhone और iPad के कैमरा में हाई क्वॉलिटी ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के लिए नए टूल ला सकेंगे. कंपनी ने इवेंट के दौरान एक दिलचस्प वॉर डेमोंस्ट्रेशन के जरिए ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के बारे में बताया जिसने काफी तालियां बटोरीं.

सीरी अब पहले से बेहतर और ज्यादा फायदेमंद है

कंपनी ने बताया है कि सीरी दुनिया का सबसे पॉपुलर पर्सनल ऐसिस्टेंट है जिसे दुनिया भर में 375 मिलियन ऐक्टिव डिवाइस में यूज किया जाता है. इन्हें यूज करने वाले यूजर्स 36 देशों में हैं. सीरी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को और एडवांस किया गया है ताकि सीरी और भी बेहतर तरीके से आपकी बातों को ससझ सके. खास बात यह है कि अब सीरी के जवाबों में उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे.

इन सब बड़े बदलाव के अलावा ये छोटे बदलाव भी आपको लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

ऐप स्टोर को पूरी तरह से बदल दिया गया है. लुक और फील नया है.

ऐपल मैप्स में अब मॉल्स के फ्लोर प्लान के बारे में भी जानकारी मिलेगी

ऐपल म्यूजिक को पहले से बेहतर किय गया है. सब्सक्राइबर्स अब म्यूजिक प्रोफाइल बना कर फ्रेंड्स को फौलो कर सकते हैं.

ऐपल न्यूज में भी बदलाव किए गए हैं. अब रीडर्स को स्टोरी पर्सनलाइज करने में आसानी होगी.

वन हैंड कीबोर्ड मोड से आईफोन में टाइपिंग पहले से आसान हो सकती है. नया QuickType keyboard ऐड किया गया है, ये आईपैड के लिए है जो इसे खास बनाने के लिए लाया गया है.

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English News