अभी-अभी: ITBP ने 14500 फीट की ऊंचाई पर फुटबॉल टूर्नामेंट का किया आयोजन..

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने लद्दाख में सीमावर्ती गांवों के लिए एक फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया है. 20 से 30 अक्टूबर 2017 तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को समुद्र तल से 11 हजार से 14 हजार 500 फीट तक की ऊंचाई पर खेला जाएगा जो देश में सबसे ऊंचे स्थान पर आयोजित होने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट है.अभी-अभी: ITBP ने 14500 फीट की ऊंचाई पर फुटबॉल टूर्नामेंट का किया आयोजन..टीम इंडिया से बाहर चल रहे इन गेंदबाजों के खिलाफ विराट ने दिया ये बड़ा बयान…

माननीय प्रधानमंत्री के फुटबॉल को जन सामान्य से जोड़ने के आह्वान पर आईटीबीपी ने सीमावर्ती गांवों के लिए फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया है. जिसमें लद्दाख क्षेत्र की 40 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

टूर्नामेंट का शुभारम्भ लद्दाख हिल डेवलपमेंट काउंसिल के मुख्य कार्यकारी कांउसलर डॉक्टर सोनम दावा लोंपो द्वारा किया गया. जिसका नाम ‘आईटीबीपी हाई एल्टीट्यूड फुटबॉल कप 2017’ रखा गया है.

बल के प्रवक्ता विवेक कुमार पाण्डेय ने बताया कि लद्दाख की परिस्थितियों में जहां वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम होती है और सांस लेने में आमतौर पर कठिनाई होती है. वातावरण में हवा का दबाव भी बहुत कम होता है, वहां फुटबॉल खेलनाएक विशेष आयोजन है. इसे शीत रेगिस्तान में कठिनतम टूर्नामेंट की संज्ञा दी जा सकती है. 

इस टूर्नामेंट का उद्देश्य सीमावर्ती क्षेत्रों से प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना और सीमावर्ती आबादी को देश की मुख्य धारा से जोड़ना है और लद्दाख क्षेत्र में खेल के क्षेत्र में विकास करना है.

सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत गृह मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन आईटीबीपी करती है. पिछले एक महीने में लगभग सभी बॉर्डर बटालियन ने सीमावर्ती गांवों में फुटबॉल टूर्नामेंट सफलतापूर्वक आयोजित किए हैं.

You May Also Like

English News