अभी अभी: Jio की वजह से Airtel को लगा बड़ा झटका, 75 फीसदी तक हुआ घाटा…

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ जून में समाप्त पहली तिमाही में 74.89% की गिरावट के साथ 367 करोड़ रुपये रह गया. नयी कंपनी रिलायंस जियो के दूरसंचार सेवाओं के क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू करने और नुकसानदेह मूल्य निर्धारण ने एयरटेल के कामकाज पर बुरा असर डाला.अभी अभी: Jio की वजह से Airtel को लगा बड़ा झटका, 75 फीसदी तक हुआ घाटा...BlackBerry KEYone 1 अगस्त को भारत में होगा लॉन्च, जानिए कीमत…

भारती एयरटेल ने पिछले वर्ष की इसी तिमाही में 1,462 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में एयरटेल की कुल आय 14% गिरकर 21,958 करोड़ रुपये रह गयी. पिछले साल इसी अवधि में उसने 25,546 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया था.

भारती एयरेटल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्ठल ने कहा, नई कंपनी के आने से भारतीय दूरसंचार बाजार में मूल्य निर्धारण को लेकरा बाधा जारी रही और इस उद्योग में राजस्व साल दर साल के हिसाब से 15% गिरा. 

इससे क्षेत्र के लाभ, नकद प्रवाह आदि पर दबाव पड़ा. वैसे जान पड़ता है कि कंपनी ने सितंबर, 2016 में जियो के बाजार में उतरने के बाद तिमाही आधार पर हो रही गिरावट पर नियंत्रण पा लिया है. भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च में समाप्त तिमाही की तुलना में आंशिक रुप से गिरा है. मार्च में समाप्त तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 373.4 करोड़ रहा था.

loading...

You May Also Like

English News