अभी अभी: Jio सिम वालों के लिए आई सबसे बड़ी खबर, ज़रूर पढ़े पूरी ख़बर

सस्‍ते टैरिफ प्‍लान के अलावा रिलायंस Jio अपने कस्‍टमर्स को कई और सर्विसेज से अट्रैक्‍ट कर रही है। कंपनी की ओर से हाल में पेश प्राइम मेंबरशि प्‍लान इसका सबसे ताजा उदाहरण है। क्‍या अापको पता है कि कंपनी ने आपको एक ऐसा फीचर भी प्रोवाइड कराया है, जिसके तहत आप अपनी सिम को कुछ समय के लिए बंद या चालू करा सकते हैं। इसके लिए आपको कस्‍टमर केयर को फोन करने की भी जरूरत नहीं होगी। यह फीचर उन लोगों के लिए मददगार होगा, जिनकी सिम या मोबाइल डिवाइस खो गई हो या फिर सिम डैमेज हो गई है।  अगर आप अपनी सिम को कुछ समय के लिए बंद कराना चाहते हैं, तो भी यह मददगार साबि‍त होगी।   

कौन कर सकता है इस सर्विस को यूज: 
यह सभी जियो कस्‍टमर यूज नहीं कर पाएंगे। इसके लिए कस्‍टमर्स को जियो की वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। इसके बाद भी यह सर्विस यूज की जा सकती है, प्रोफाइल बनाने के बाद आप मुफ्त में यह सर्विस यूज कर सकते हैं।
ऐसे सिम को बंद या चालू कराएं: 
अगर आप भी सिम को कुछ समय के लिए बंद कराना चाहते हैं तो आपको कुछ स्‍टेप  फॉलो करने होंगे। सबसे पहले आप अपनी प्रोफाइल में लॉगइन करें। इसके बाद सेटिंग के साइन पर क्लिक करें। यहां आपको सिम को सस्‍पेंड और रिज्‍यूम करने का ऑप्‍शन मिलेगा।
अगर आप की सिम चल रही है तो सस्‍पेंड का ऑप्‍शन सबसे पहले आएगा। इसमें भी 2 अप्‍शन आएंगे, पहला सिम डैमेज होने का और दूरा सिम या डिवाइस के खोने का। आप जैसे ही ऑप्‍शन चूज करते हैं वैसे ही आपका सिम सस्‍पेंड हो जाएगा।
अपनी सिम को ऐसे शुरू करा सकते हैं
अगर आपने अपनी सिम को सस्‍पेंड करा दिया और उसके चालू करवाना चाहते हैं तो आपको ये ऑप्‍शन अपनाने होंगे। सिम को फिर से चालू कराने के लिए आपको रिज्‍यूम के ऑप्‍शन पर जाना होगा। यहां आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपका बंद सिम फिर से चालू हो जाएगा। लेकिन आप ध्‍यान रखें कि रेज्‍यूम का ऑप्‍शन आपको तभी मिलेगा जब आपकी सिम पहले से सस्‍पेंड हो हालांकि ऑप्‍शन पर क्लिक बाद आपकी सर्विस तुरंत चालू हो जाएगी।

You May Also Like

English News