अभी-अभी: Moody’s ने दिया रिलायंस इंडस्ट्रीज को बड़ा झटका, जियो की वजह से 18 महीने….

इंटरनेशनल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को झटका देते हुए अगले 18 महीनों के लिए उसकी साख(रेटिंग) को जियो की वजह से घटा दिया है। एजेंसी ने शार्ट टर्म के लिए रेटिंग को पॉजिटिव से स्टेबल कर दिया है, लेकिन लांग टर्म के लिए उसने बीएए2 रेटिंग को बरकरार रखा है। अभी-अभी: Moody's ने दिया रिलायंस इंडस्ट्रीज को बड़ा झटका, जियो की वजह से 18 महीने....

अब ‘अमीर’ BPL कार्ड धारकों पर सरकार कसेगी शिकंजा, अपनाया ये तरीका

इस वजह से घटाई रेटिंग
एजेंसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की जो रेटिंग घटाई है, उसका कारण बताते हुए कहा है कि कंपनी अगले डेढ़ साल में बहुत ज्यादा कैश का आउटफ्लो करेगी, क्योंकि उसने काफी कंपनियों से अरबों डॉलर का उधार ले रखा है। इस पैसे का इस्तेमाल कंपनी ने अपने टेलिकॉम (जियो) और पेट्रोलियम बिजनेस को बढ़ाने के लिए लिया था। 

214 लाख करोड़ का है लोन
कंपनी के पास फिलहाल 214 लाख करोड़ रुपये का लोन है, जो कि पहले 196 लाख करोड़ रुपये था। इस पैसे में इंटरेस्ट अमाउंट भी शामिल है। रिलायंस का फिलहा 6 ट्रिलियन रुपये का मार्केट कैप है। 

जियो में किया है 1.4 ट्रिलियन का निवेश
कंपनी ने जियो में 1.4 ट्रिलियन का निवेश किया है। वहीं रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल बिजनेस में 1 ट्रिलियन का निवेश किया था। जियो ने सितंबर में खत्म हुई तिमाही में 260 करोड़ रुपये का ऑपरेशनल प्रॉफिट और 271 करोड़ ने नेट लॉस हुआ था। इस वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी के प्रॉफिट में आने की संभावना है। 

 

You May Also Like

English News