बड़ी खबर : RBI का बड़ा ऐलान, अब कुछ नहीं कर पाएंगे आप

नई दिल्ली: नोटबंदी से मची अफरातफरी के बीच RBI ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अब जनधन खातों से दस हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकालें जा सकेंगे। यही नहीं जनधन खातों पर सरकार की पूरी नजर रहेगी।

 
बड़ी खबर : RBI का बड़ा ऐलान, अब कुछ नहीं कर पाएंगे आप
 
इससे पहले बैंक खातों में नकदी जमा कराने को बढ़ावा देते हुए आरबीआई ने कहा है कि जो लोग प्रचलन से बाहर हो चुके पुराने नोट की बजाए वैध नोट जमा करेंगे, वे 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा से अधिक धनराशि निकाल सकेंगे।
 
आरबीआई द्वारा सोमवार की रात जारी इस अधिसूचना का लक्ष्य लोगों को बैंक खातों में धनराशि जमा करने को प्रोत्साहित करना है। आरबीआई ने कहा, ऐसी जानकारी मिली है कि कई लोग आजकल बैंक में इसलिए धन जमा नहीं करा रहे हैं, क्योंकि निकालने की सीमा निर्धारित कर दी गई है।

लोकसभा में सबसे बड़ा बिल पास, अब उन लोगों की खैर नहीं..जिनके पास

 जो लोग वैध मुद्रा बैंक में जमा करेंगे, वे 29 नवंबर के बाद से 24,000 की साप्ताहिक सीमा से अधिक धन निकाल सकेंगे। आरबीआई ने यह भी कहा कि इस बात की अधिक संभावना है कि निकासी के वक्त उन्हें नए 2,000 और 500 रुपये के नोट जारी किए जाएं।
आरबीआई के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति बैंक में 10,000 रुपये जमा करता है और अगर इसमें से 4,000 रुपये की राशि वैध मुद्रा (100, 50, 20, 10, 5 आदि के नोट व सिक्के) के रूप में हैं और शेष राशि अमान्य करार दिए जा चुके 500 और 1000 रुपये के नोट हैं, तो वह व्यक्ति 24,000 की सीमा के अतिरिक्त 4,000 रुपये कभी भी निकाल सकता है।

You May Also Like

English News