अभी अभी: WWDC2017 iOS11, MacOS और स्पीकर के अलावा ऐपल ने किए हैं ये बड़े ऐलान

ऐपल की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस यानी WWDC (वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस) की शुरुआत हो गई है. इस दौरान ऐपल ने कई बड़े ऐलान किए हैं. iPhone यूजर्स के लिए इनमें सबसे खास नया iOS11 वर्जन रहा, जिसका ऐलान हो चुका है. iOS 11 में छोटे बड़े कई बदलाव किए गए हैं.अभी अभी: WWDC2017 iOS11, MacOS और स्पीकर के अलावा ऐपल ने किए हैं ये बड़े ऐलानजानिए क्या है योगी आदित्यनाथ से जुड़े ये ‘पांच दिलचस्प रहस्य’..

iOS11 के अलावा ऐपल ने तीन और बड़े ऐलान किए हैं. इनमें सीरी बेस्ड स्मार्ट स्पीकर HomePod और नए iPad शामिल हैं. अब जल्द ही बाजार में 10.5 इंच का iPad Pro आएगा जो पहले से काफी बेहतर है.

मोबाइल और टैबलेट के अलावा जैसा की उम्मीद थी, कंपनी ने नए मैक ऑएस का भी ऐलान किया है. इस नए ओएस का नाम macOS High Sierra रखा गया है और इसमें काफी इंप्रूवमेंट किए गए हैं. कंपनी ने ग्राफिक्स पर खासा ध्यान दिया है.

ऐपल वॉच ओएस के नए वर्जन WatchOS 4 का भी ऐलान किया गया है. इवेंट के शुरुआत में ऐपल के नए वॉच फेस को दिखाया गया जो सीरी बेस्ड है.

WWDC में ऐपल ने एक पावरफुल डेस्कटॉप iMac Pro और 15 इंच का अपडेटेड लैपटॉप MacBook Pro भी लॉन्च किया है. 

अब हम आपको WWDC में लॉन्च हुए सभी प्रोडक्ट्स के बारे में विस्तार से बताते हैं.

सबसे पहले आईफोन और आईपैड के ओएस यानी iOS11 के बारे में.

iOS 11 – ऐपल ने वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान iPhone और iPad के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 पेश किया है. इसमें कई बदलाव हैं जिसमे कुछ आपको पसंद आ सकते हैं और शायद कुछ नहीं भी पसंद आ सकते हैं.

ये हैं iOS 11 के बड़े बदलाव 

कैमरा और फोटो फीचर
अब लाइव फोटो को पहले से बेहतर किया गया है. अब लाइव फोटो में से बेस्ट शॉट को काट कर उसे मुख्य फोटो के तौर पर यूज कर सकते हैं. पोर्टेट मोड इमेज को ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ और भी बेहतर किया जा सकता है. नया ऑप्शन लूप और बाउंट इफेक्ट जुड़ा है जो फोटोज को दिलचस्प बनाएगा. सबसे खास बाद कंपनी ने एक नई टेक्नॉलॉजी पेश किया है हाई एफिशिएंसी इमेज फॉर्मेट. इससे iPhone 7 और iPhone 7 Plus से क्लिक की गई फोटो का साइज कम किया जा सकेगा.

मैसेज के जरिए भेज सकेंगे पैसे ऐपल पे का दायरा बढ़ा
Apple Pay के जरिए अब यूजर्स एक दूसरे को मैसेज में ही पैसे भेज सकेंगे. मैसेज में एक नया ऑप्शन होगा जिसे सेल्कट करना होगा. सीरी को बोल कर भी पैसे सेंड किए जा सकते हैं. भेजे गए पैसे को यूजर्स स्टोर्स में खरीदारी करने के लिए यूज कर सकते हैं या चाहें तो उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं. 

कार चलाते वक्त डू नॉट डिस्टर्ब
iOS11 के साथ एक बेहद काम का फीचर भी जुड़ा है. ड्राविंग को सेफ बनाने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब व्हाइल ड्राइविंग का फीचर है. अगर आप कार चला रहे हैं तो iPhone इसे डिटेक्ट कर लेगा और फोन की स्क्रीन डार्क कर देगा. इतना ही नहीं आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखेंगे. एक ऑटो रिप्लाई ऑप्शन एनेबल हो जाएगा जिससे सेंडर और कॉलर को पता चल जाएगा कि आप गाड़ी चला रहे हैं. ड्राविंग खत्म करने पर ड्राइविंग के दौरान मिलने वाले नोटिफिकेशन एक जगह पर दिखेंगे.

नया कंट्रोल सेंटर
iOS 11 के साथ अब कंट्रोल सेंटर पूरी तरह से बदल जाएगा. इसमें पहले से ज्यादा ऑप्शन दिखेंगे. 3D टच यूज करके पहले से ज्यादा जानकारी मिलेगी.

ऑग्मेंटेड रियलिटी(AR)
अब डेवेलपर iPhone और iPad के कैमरा में हाई क्वॉलिटी ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के लिए नए टूल ला सकेंगे. कंपनी ने इवेंट के दौरान एक दिलचस्प वॉर डेमोंस्ट्रेशन के जरिए ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के बारे में बताया जिसने काफी तालियां बटोरीं.

सीरी अब पहले से बेहतर और ज्यादा फायदेमंद है
कंपनी ने बताया है कि सीरी दुनिया का सबसे पॉपुलर पर्सनल ऐसिस्टेंट है जिसे दुनिया भर में 375 मिलियन ऐक्टिव डिवाइस में यूज किया जाता है. इन्हें यूज करने वाले यूजर्स 36 देशों में हैं. सीरी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को और एडवांस किया गया है ताकि सीरी और भी बेहतर तरीके से आपकी बातों को ससझ सके. खास बात यह है कि अब सीरी के जवाबों में उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे.

इन सब बड़े बदलाव के अलावा ये छोटे बदलाव भी आपको लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

ऐप स्टोर को पूरी तरह से बदल दिया गया है. लुक और फील नया है.

ऐपल मैप्स में अब मॉल्स के फ्लोर प्लान के बारे में भी जानकारी मिलेगी

ऐपल म्यूजिक को पहले से बेहतर किय गया है. सब्सक्राइबर्स अब म्यूजिक प्रोफाइल बना कर फ्रेंड्स को फौलो कर सकते हैं.

ऐपल न्यूज में भी बदलाव किए गए हैं. अब रीडर्स को स्टोरी पर्सनलाइज करने में आसानी होगी.

वन हैंड कीबोर्ड मोड से आईफोन में टाइपिंग पहले से आसान हो सकती है. नया QuickType keyboard ऐड किया गया है, ये आईपैड के लिए है जो इसे खास बनाने के लिए लाया गया है.

You May Also Like

English News