अभी-अभी: Xiaomi ने लॉन्च किया Redmi 5A, 13 मेगापिक्सल कैमरा और 3,000mAh की बैटरी

चीनी स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने काफी चर्चाओं के बाद आखिरकार सस्ता स्मार्टफोन Redmi 5A लॉन्च कर दिया है. इसे कंपनी देश का स्मार्टफोन बता रही है और इसकी कीमत 4,999 रुपये रखी गई है. इस कीमत वाले Redmi 5A वैरिएंट 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. कंपनी ने कहा है कि यह स्मार्टफोन 8 दिनों की बैटरी बैकअप देता है. हालांकि कंपनी का मतलब ये है कि 8 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप मिलेगा.अभी-अभी: Xiaomi ने लॉन्च किया Redmi 5A, 13 मेगापिक्सल कैमरा और 3,000mAh की बैटरीSamsung ने भारत में आज लॉन्च किया Gear Sport और Fit2 Pro…

Redmi 5A का एक दूसरा वैरिएंट भी लॉन्च किया गया है है जिसमें 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. इसकी कीमत 6,999 रुपये है. Redmi 5A को कस्टमर्स ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर और कंपनी के आधिकारिक MI Home स्टोर और वेबसाइट से खरीदी जा सकती हैं. सेल की शुरुआत 7 दिसंबर से शुरू होगी.

गौरतलब है कि कंपनी ने इस स्मार्टफोन ग्रामीण क्षेत्रों को भी टार्गेट करके लॉन्च किया है और इसलिए ही कंपनी इसे देश का स्मार्टफोन नाम से प्रचार कर रही है. कंपनी के मुताबिक इसे भारत के लिए ही डिजाइन किया गया है और यहां बनाया गया है, यानी ऐसेंबल किया गया है.

यह स्मार्टफोन चीन में अक्टूबर में ही लॉन्च किया गया था. लेकिन भारत में लॉन्च करने के साथ ही कंपन ने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं. इसमें दो नैनो सिम यूज किए जा सकते हैं और एक एसडी कार्ड लगाने का भी स्लॉट है. कीमत के लिहाज से इसके स्पेसिफिकेशन्स और डिजाइन को देखें तो यह पहली नजर में ठीक लगता है. क्योंकि एंट्री लेवल स्मार्टफोन होते हुए इसका डिजाइन और स्पेसिफिकेशन ठीक ठाक लगता है.  

Redmi 5A स्पेसिफिकेशन्स

Redmi 5A में 5 इंच की एचडी डिस्प्ले दी गई है और इसमें 1.4GHz का क्वॉडकोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन एंड्रॉयड नूगट बेस्ड MIUI 9 पर चलता है और कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE दिया गया है. इसके अलावा इसमें दूसरे स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं जिसमें वाईफाई और ब्लूटूथ शामिल हैं. ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 308 जीपीयू दिया गया है. 

फोटोग्राफी के लिए Redmi 5A में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है और इसमें एलईडी फ्लैश भी दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इस फोन की बैटरी 3,000 mAh की है जो नॉन रिमूवेबल है.

Nokia 2 से होगा मुकाबला

एचएमडी ग्लोबल ने हाल ही में भारत में एक बजट स्मार्टफोन Nokia 2 लॉन्च किया है. इस स्मार्टफोन की भी कीमत 6,999 रुपये है और इसके स्पेसिफिकेशन्स भी कमोबेश एक जैसे ही हैं. इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना हम जल्द ही करेंगे बन रहें हमारे साथ.  

कंपनी ने कहा है कि यह स्मार्टफोन 8 दिनों की बैटरी बैकअप देता है. हालांकि कंपनी का मतलब ये है कि 8 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप मिलेगा.

You May Also Like

English News