अभी और बढ़ेगा तापमान, लू भी चलेगी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट!

लखनऊ: देश भर में गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक एमपी, गुजरात, राजस्थान और यूपी में तापमान सिर चढ़कर बोल रहा है, लेकिन बंगाल,ओडिशा और बिहार में मौसम सामान्य है। बंगाल और बिहार में अगले दो दिन तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है। एमपी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। आज भी कई इलाकों में पारा 40 के पार जाएगा। बीते दिनों दिल्ली में सबसे अधिक गर्मी थी। आंकड़े तो कुछ ऐसे बता रहे हैं कि दिल्ली में कल का दिन सबसे गर्म रहा और पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूटा।

 


पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राजस्थान के बाड़मेर में 45.5 डिग्री, चूरु, गंगानगर और बीकानेर में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान रिकॉर्ड हुआ। इधर मुंबई, पुणे और बैंगलुरू में कभी इतनी गर्मी नहीं पड़ती थी लेकिन यहां भी पिछले दिनों पारा 35 के पार जा रहा है। दो दिन से यहां पारा 38 है। दिल्ली में तापमान 45 के पास था। मौसम विभाग ने बताया कि अभी फिलहाल एक हफ्ते तक कहीं राहत नहीं है। अगले सात दिन इन इलाकों में पारा 42.45 रहेगा। उत्तर पश्चिम भारत में 21 अप्रैल तक गर्मी का कहर बरपेगा। मौसम विभाग के निदेशक रविंदर भीषन के मुताबिक गर्म हवाएं चल सकती है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के इलाके के ऊपर एक एंटी साइक्लोन बना है जिसके प्रभाव से हवाएं ऊपर से नीचे की तरफ बैठ रही हैं।

हवाओं के ऊपर से नीचे आने पर सतह पर वायुदाब बढ़ जाता है और इस वजह से ऐसे इलाकों में सतह का तापमान सामान्य के मुकाबले 3 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है। इधर पहाड़ों पर भी तापमान बढ़ता जा रहा है। उत्तराखंड में भी पारा 35 के पार रहा और रुद्रप्रयाग, पौड़ी और उत्तरकाशी में तापमान 36 डिग्री के पार चला गया है। मौसम विभाग की ताजा चेतावनी के मुताबिक गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन से चार दिनों तक जबरदस्त लू चलेगी। इसके अलावा खास बात यह है कि मौजूदा परिस्थितियों के चलते जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों और उत्तराखंड के शिवालिक इलाके में कई जगहों पर हीट वेव कंडीशन पैदा हो सकती है।

You May Also Like

English News