अमरीकी-दक्षिण कोरियायी विदेश मंत्रियों की मुलाकात

साउथ कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री कांग क्युंग वा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ से दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाले सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगी. यह कांग की माइक पॉम्पिओ के साथ पहली आधिकारिक मुलाकात होगी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात से पहले 22 मई को मुलाकात करेंगे.साउथ कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री कांग क्युंग वा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ से दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाले सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर वॉशिंगटन में मुलाकात करेंगी. यह कांग की माइक पॉम्पिओ के साथ पहली आधिकारिक मुलाकात होगी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात से पहले 22 मई को मुलाकात करेंगे.  दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कांग और पॉम्पिओ हाल ही में हुए अंतरकोरियाई सम्मेलन के नतीजों पर चर्चा करेंगे, जिसमें सभी पक्ष कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए काम करने पर सहमत हुए थे. दोनों नेता अपनी वार्ता के अंत में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.  बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी. इसके साथ ही अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले कूटनीतिक रिश्तों में आई सरगर्मियों के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बुधवार को उत्तर कोरिया पहुंचे थे.  पोम्पिओ कुछ ही हफ्ते के अंतराल पर दूसरी बार यहां पहुंचे थे. फ़िलहाल तीनों देशों के रिश्तों में लगातार सुधार का दौर जारी है.

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कांग और पॉम्पिओ हाल ही में हुए अंतरकोरियाई सम्मेलन के नतीजों पर चर्चा करेंगे, जिसमें सभी पक्ष कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए काम करने पर सहमत हुए थे. दोनों नेता अपनी वार्ता के अंत में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी. इसके साथ ही अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले कूटनीतिक रिश्तों में आई सरगर्मियों के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बुधवार को उत्तर कोरिया पहुंचे थे.  पोम्पिओ कुछ ही हफ्ते के अंतराल पर दूसरी बार यहां पहुंचे थे. फ़िलहाल तीनों देशों के रिश्तों में लगातार सुधार का दौर जारी है.

You May Also Like

English News