अमरुद के सेवन से पाए काली खांसी से जल्द आराम…

अक्सर मौसम में बदलाव आने पर सर्दी-जुकाम जैसी कई तरह की समस्याएं हमारे शरीर को घेर लेती है.सर्दी जुकाम तो एक आम समस्या है पर अगर काली खांसी हो जाये तो बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है. काली खांसी एक संक्रामक बीमारी होती है जो हवा के द्वारा एक-दूसरे तक फैल जाती है. काली खांसी होने पर हल्का बुखार, उल्टी आना, आंखों का लाल होना आदि लक्षण दिखाई देने लगते है. यह बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती जिससे काफी परेशानी होती है. आज हम आपको काली खांसी को ठीक करने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है.अमरुद के सेवन से पाए काली खांसी से जल्द आराम...

1-काली खांसी होने पर काली मिर्च और तुलसी को मिलाकर पीस ले.अब इनकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में 3-4 बार एक एक गोली का सेवन करें. कुछ दिनों तक लगातार इन गोलियों का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है.

2-थोड़ी सी लौंग को आग पर गर्म करके पीस ले.अब लौंग के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सुबह-शाम चाटने से काली खांसी ठीक हो जाती है.

3-काली खांसी से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी सूखी लकड़ियों को जला ले.अब इस आग में अमरूद को सेंक लें. अब इस सिके हुए अमरूद का का सेवन दिन में 2 बार करें. रोज़ाना सीके हुए अमरुद को खाने से काली खांसी से राहत मिलती है.

You May Also Like

English News