अमेरिका के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में रूसी नागरिक गिरफ्तार

वॉशिंगटन में संघीय अभियोजकों ने खुलासा किया है कि उन्होंने 29 वर्षीय महिला को गिरफ्तार किया है. संघीय अभियोजकों का कहना है कि गिरफ्तारी की जाने वाली महिला रूस की एजेंट है जो रूस की एजेंट है. उनके मुताबिक महिला अमेरिका में रह रही थी और रूस के एक वरिष्ठ अधिकारी की तरफ से गुप्त एजेंट की तरह काम कर रही थी. 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात के कुछ ही घंटों बाद मारिया बुटिना की गिरफ्तारी की घोषणा की गई.  कुछ दिन पहले विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर ने रूस के 12 खुफिया अधिकारियों पर आरोप लगाया था कि उनके ही इशारों पर 2016 के चुनाव में गड़बड़ी के लिए हैकिंग के प्रयास किए गए थे. 

अदालत में पेश दस्तावेजों के मुताबिक वह वर्ष 2015 से कम से कम फरवरी 2017 तक रूस के एक उच्चाधिकारी के इशारों पर काम करती रही. उक्त अधिकारी पहले रूस के सांसद थे और बाद में वह रूस के सेंट्रल बैंक में शीर्ष अधिकारी बने. न्याय विभाग ने कहा कि उक्त रूसी अधिकारी पर अमेरिकी कोषागार विभाग, ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल ने इस वर्ष अप्रैल में प्रतिबंध लगाया था. अदालत में पेश दस्तावेजों में यह बताया गया है कि रूसी अधिकारी और बुटिना ने स्थानीय लोगों और अमेरिकी राजनीति में पैठ रखने वाले संगठनों के साथ संबंध विकसित किए ताकि रूसी सरकार को इसका फायदा मिल सके.

संघीय अधिकारियों ने अदालत में पेश दस्तावेजों में बुटिना की कुछ गतिविधियों का जिक्र भी किया जिससे उसके प्रयास और स्पष्ट हो जाते हैं. इनमें आरोप लगाया गया है कि उसने यह खुलासा नहीं किया कि वह रूस की सरकार की एजेंट है, जबकि कानून के मुताबिक यह आवश्यक होता है

You May Also Like

English News