अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया से जंग के दौरान सशस्त्र सेना का बढ़ाया सबसे बड़ा बजट…

नॉर्थ कोरिया से जंग के हालात के चलते अमेरिका ने सेना का बजट बढ़ाया है. अमेरिका में सीनेट ने सर्वसम्मति से विधेयक पारित किया है, जिसके तहत सेना को 700 अरब डॉलर का बजट और दिया जाएगा. इराक और अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिकी सशस्त्र सेना को मिला यह सबसे बड़ा बजट है.अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया से जंग के दौरान सशस्त्र सेना का बढ़ाया सबसे बड़ा बजट...बड़ी खबर: 2019 तक आ सकती है 5 जी तकनीक !

सीनेटरों ने आठ के मुकाबले 89 मतों से यह विधेयक पारित किया. इस विधेयक से सेना को एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में खर्च के लिए 700 अरब डॉलर का बजट और मिलेगा. इससे उत्तर कोरिया से बढ़ती शत्रुता के जवाब में अमेरिका के मिसाइल रक्षा कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा.

विधेयक पर कई आपत्तियां

व्हाइट हाउस ने 1,215 पृष्ठों के विधेयक पर कई आपत्तियां जताई लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर वीटो की बात नहीं की. इस विधेयक से उन्हें अमेरिकी सेना को फिर से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी, जो उनके मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान लचर हो गई थी. 

बिना धन के सेना के कमजोर होने का खतरा

एरिजोना से रिपब्लिकन सांसद जॉन मैक्केन और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात पर जोर दिया कि प्रशिक्षण में खामियों और उपकरणों को दुरुस्त करने के लिए धन के बिना सेना के युद्ध में कमजोर पड़ने का खतरा है.

You May Also Like

English News