अमेरिका-भारत के बीच 2+2 वार्ता टली

अमेरिका ने भारत के साथ जुलाई में होने वाली 2+2 वार्ता को फ़िलहाल टाल दिया है और इसकी जानकारी अमेरिका के स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बुधवार शाम फोन पर दी. अगले माह के शुरूआती सफ्ताह में होने वाली इस वार्ता को टालने का सन्देश भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर अधिक इम्पोर्ट लगाने का आरोप लगाने और ईरान से तेल आयात को बंद करने की हिदायत देने के थोड़े समय बाद भेजा गया है .विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी पोम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कुछ देर पहले फोन पर बात की और 2+2 वार्ता स्थगित करने पर खेद जताया. उन्होंने कहा कि अपरिहार्य कारणों से वार्ता स्थगित की जा रही है.”अमेरिका ने भारत के साथ जुलाई में होने वाली 2+2 वार्ता को फ़िलहाल टाल दिया है और इसकी जानकारी अमेरिका के स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बुधवार शाम फोन पर दी. अगले माह के शुरूआती सफ्ताह में होने वाली इस वार्ता को टालने का सन्देश भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर अधिक इम्पोर्ट लगाने का आरोप लगाने और ईरान से तेल आयात को बंद करने की हिदायत देने के थोड़े समय बाद भेजा गया है .विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी पोम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कुछ देर पहले फोन पर बात की और 2+2 वार्ता स्थगित करने पर खेद जताया. उन्होंने कहा कि अपरिहार्य कारणों से वार्ता स्थगित की जा रही है."  पोम्पियो ने 6 जुलाई को प्रस्तावित वार्ता को अचानक खत्म करने का कोई कारण नहीं बताया. कुमार ने आगे लिखा, “पोम्पियो और सुषमा स्वराज वार्ता के लिए नई तारीख के चयन पर सहमत हो गए हैं. दोनों देशों के सुविधा के मुताबिक जल्द से जल्द वार्ता की तारीख तय की जाएगी." अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिल्ली पर अमेरिकी उत्पादों पर 100 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का आरोप लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि कई ऐसे देश हैं, जैसे कि भारत 100 फीसदी तक (आयात) शुल्क लगाते हैं, हम चाहते हैं कि इसे हटाया जाए.   हाल ही में ट्रंप ने कहा था, 'याद रखें, हम बैंक हैं. हम ऐसे बैंक बन गए हैं, जिसे हर कोई लूटना चाहता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. चीन के साथ व्यापार में बीते साल हमने 500 बिलियन डॉलर गंवा दिए. यूरोपियन यूनियन के साथ हमने 151 अमेरिकी डॉलर गंवा दिए, जिसके चलते हमें बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और हमारे किसान व्यापार नहीं कर सकते. और बुधवार को अमेरिका ने भारत, चीन समेत अन्य देशों से कहा है कि उन्हें 4 नवंबर तक ईरान से क्रूड ऑयल का आयात बंद करना होगा. इस अधिकारी ने बैन के खिलाफ जाने पर भारत को प्रतिबंध की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय और चीनी कंपनियों पर वैसे ही प्रतिबंध लगाए जाएंगे जैसे अन्य देशों की कंपनियों पर लगाए जाते हैं.

पोम्पियो ने 6 जुलाई को प्रस्तावित वार्ता को अचानक खत्म करने का कोई कारण नहीं बताया. कुमार ने आगे लिखा, “पोम्पियो और सुषमा स्वराज वार्ता के लिए नई तारीख के चयन पर सहमत हो गए हैं. दोनों देशों के सुविधा के मुताबिक जल्द से जल्द वार्ता की तारीख तय की जाएगी.” अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिल्ली पर अमेरिकी उत्पादों पर 100 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का आरोप लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि कई ऐसे देश हैं, जैसे कि भारत 100 फीसदी तक (आयात) शुल्क लगाते हैं, हम चाहते हैं कि इसे हटाया जाए.

हाल ही में ट्रंप ने कहा था, ‘याद रखें, हम बैंक हैं. हम ऐसे बैंक बन गए हैं, जिसे हर कोई लूटना चाहता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. चीन के साथ व्यापार में बीते साल हमने 500 बिलियन डॉलर गंवा दिए. यूरोपियन यूनियन के साथ हमने 151 अमेरिकी डॉलर गंवा दिए, जिसके चलते हमें बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और हमारे किसान व्यापार नहीं कर सकते. और बुधवार को अमेरिका ने भारत, चीन समेत अन्य देशों से कहा है कि उन्हें 4 नवंबर तक ईरान से क्रूड ऑयल का आयात बंद करना होगा. इस अधिकारी ने बैन के खिलाफ जाने पर भारत को प्रतिबंध की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय और चीनी कंपनियों पर वैसे ही प्रतिबंध लगाए जाएंगे जैसे अन्य देशों की कंपनियों पर लगाए जाते हैं. 

You May Also Like

English News