अमेरिका भारत से रक्षा बढ़ाने की रणनीति, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित

आतंकवाद और दक्षिण एशिया में शक्ति संतुलन बनाए रखने के लिए अमेरिका और भारत लम्बे अर्से से प्रयत्नशील हैं. इसीको देखते हुए अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित कर भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा है. भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा द्वारा पेश किए गए इस संशोधन को सदन ने ध्वनिमत से पारित किया यह कानून इस साल एकअक्टूबर से लागू होगा. .अमेरिका भारत से रक्षा बढ़ाने की रणनीति, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारितदेखिये ये वो ISIS के हथियार है, जिनसे मचाई थी तबाही…

उल्लेखनीय है कि भारत संबंधी संशोधन में विदेश मंत्री के साथ  विचार विमर्श करके रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाने की बात कही गई है.बेरा ने अमेरिका को दुनिया की सबसे पुरानी और भारत सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था बताते हुए दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित करने की बात कही .

बता दें कि बेरा ने संशोधन को पारित करने के लिए सबके प्रति आभार व्यक्त किया . साथ ही उन्होंने साझा सुरक्षा चुनौतियों, सहयोगियों की भूमिका और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग जैसे अहम मामलों संबंधी रक्षा मंत्रालय की रणनीति का इंतजार करने की भी बात कही.

You May Also Like

English News