अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने हर तरह के नस्लवाद की निंदा की

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने श्वेत राष्ट्रवादी रैली की वर्षगांठ से पहले शनिवार को हर तरह के नस्लवाद की निंदा की. यह रैली वर्जीनिया के शेर्लोट्स्विले में होने वाली है. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “एक साल पहले शार्लोट्सविले में हुए दंगे बेतुके थे. हमें एक राष्ट्र के तौर पर एकजुट रहना चाहिए. मैं हर तरह के नस्लवाद और हिंसा की निंदा करता हूं.”अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने हर तरह के नस्लवाद की निंदा की

ट्रंप का यह संदेश ठीक एक साल पहले दिए उनके विवादास्पद बयान से बिल्कुल अलग है, जब उन्होंने शेर्लोट्स्विले में हिंसा के लिए नियो-नाजी समूहों और प्रदर्शनकारियों को जिम्मेदार ठहराया था. शेर्लोट्स्विले प्रदर्शन अमेरिका में नस्लीय तनाव का प्रतीक बन गया था. यह घटना 12 अगस्त 2017 को हुई थी जब श्वेत श्रेष्ठतावादियों ने रॉबर्ट ई.ली की प्रतिमा को हटाने की निंदा करते हुए शहर में मार्च किया था.

रॉबर्ट ई.ली एक कॉन्फेडेरेट जनरल थे, जिन्होंने अमेरिकी नागरिक युद्ध में हिस्सा लिया था. इस रैली के दौरान एक युवा नियो-नाजी शख्स ने अपनी कार से भीड़ को कुचल दिया था, जिसमें 32 साल के हीथर हेयर की मौत हो गई थी और 19 लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी.

You May Also Like

English News