‘अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन नहीं चाहते कि डोनाल्ड ट्रंप उनके अंतिम संस्कार में शामिल हों’

ब्रेन कैंसर से जूझ रहे अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन (81) नहीं चाहते कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके अंतिम संस्कार में शामिल हों. अमेरिकी मीडिया में रविवार (6 मई) आई खबरों में कहा गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स और एनबीसी न्यूज ने मैक्केन के करीबी लोगों के हवाले से बताया कि वह चाहते हैं कि ट्रंप की बजाए व्हाइट हाउस का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रपति माइक पेंस करें. गौरतबल है कि मैक्केन के ट्रंप के साथ संबंध अच्छे नहीं रहे हैं. मैक्केन पिछले एक साल से अधिक समय से ब्रेन कैंसर से जूझ रहे हैं.

ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे हैं अमेरिकी सांसद मैक्केन
रिपब्लिकन सांसद व राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार जॉन मैक्केन पिछले साल दिसंबर से ब्रेन ट्यूमर थेरेपी के कुप्रभावों की वजह से अस्पताल में भर्ती हैं. मैक्केन (81) की बायी आंख के ऊपर मौजूद एक ब्लड क्लॉट को निकालने के लिए की गई शल्य चिकित्सा की गई थी, जिसके बाद जुलाई 2017 में पता चला था कि उन्हें एक गंभीर प्रकार का ब्रेन ट्यूमर ग्लिओब्लास्टोमा है.

सांसद मैक्केन अपने इलाज के तहत हो रही कैंसर थेरेपी से होने वाले आम दुष्प्रभावों के इलाज के लिए वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर में भर्ती हैं. मैक्केन ने ओबामाकेयर को निरस्त करने के खिलाफ मतदान करने के लिए अपना इलाज शुरू कराने में देरी कर दी थी. मैक्केन ने वियतनाम युद्ध लड़ा था और वह पांच साल से ज्यादा समय तक युद्ध बंदी के रूप में रहे. उन्होंने 1987 से एरिजोना के सांसद के रूप में सेवाएं दीं और 2008 में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे.

कश्मीर पर भारत-पाकिस्तान बातचीत करें : अमेरिकी सीनेटर
अमेरिका के सीनेटर जॉन मैक्केन के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भारत और पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का आग्रह किया था और इस बात पर जोर दिया था कि पाकिस्तान की मदद के बगैर अफगानिस्तान में शांति सम्भव नहीं है. पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल पिछले साल रविवार (2 जुलाई) को पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मिला और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की, जिनमें आतंकवाद, पाकिस्तान के भारत व अफगानिस्तान से रिश्ते और क्षेत्रीय शांति शामिल है.

 

You May Also Like

English News