अमेरि‍की विदेश मंत्री ने भारत की तारीफ, PAK और चीन को लगाई लताड़

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान और अमेरिका के बीच अच्छे हो रहे संबंध का जिक्र करते हुए किए गए ट्वीट के बाद अमेरिका ने भारत को दोबारा भरोसे में लेने की कोशिश की है. अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत को अमेरिका का भरोसमंद पार्टनर बताया है. साथ ही विदेश मंत्री ने पाकि‍स्तान और चीन की खबर भी ली. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा चीन का बर्ताव सही नहीं हैं और चीन के कदम अंतरराष्ट्रीय कानूनों, नियमों के लिए खतरा बन रहे हैं.अमेरि‍की विदेश मंत्री ने भारत की तारीफ, PAK और चीन को लगाई लताड़#बड़ा हादसा: अफगानिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ी…

आतंकवाद के खिलाफ साथ लड़ रहे हैं लड़ाई

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत और अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं. टिलरसन ने कहा कि पिछले दशक में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर अमेरिका और भारत के संबंधों में काफी मजबूती आई है.

टिलरसन ने भारत को भरोसा देते हुए कहा कि अनिश्चितता और तनाव के इस माहौल में भारत को एक भरोसेमंद साथी की जरूरत है. रेक्स ने कहा कि अमेरिका की तरफ से वह भरोसा दिलाते हैं कि भारत का वह साथी अमेरिका है. भारत और अमेरिका दोनों वैश्व‍िक शांति, विकास और स्थायित्व के लिए साझा विजन शेयर करते हैं. रेक्स ने कहा कि भारत और अमेरिका का रिश्ता कानून का शासन, नेवीगेशन की आजादी, अंतरराष्ट्रीय सिद्धान्तों और मुक्त व्यापार पर आधारित है.

टिलरसन ने कहा कि यह सही समय है जब अमेरिका भारत के साथ अपने रिश्ते मजबूत करे. भारत की तारीफ करते हुए रेक्स ने कहा कि भारत का युवा होना, उसकी सकारात्मक सोच, ताकतवर लोकतंत्र और विश्व में भारत के बढ़ते कद की वजह से अमेरिका को भारत से दोस्ती और ज्यादा बढ़ानी चाहिए. टिलरसन ने कहा कि साथ ही यह कोशिश हो कि यह दोस्ती आने वाले 100 साल तक चले. अमेरिकी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि इंडो-पसिफिक क्षेत्र में शांति और स्थायित्व के लिए भी भारत और अमेरिका को सहयोग बढ़ाना जरूरी है. 

भारत दौरे से पहले रेक्स अमेरिका और भारत के रिश्तों में और नजदीकी लाना चाहते हैं. यही वजह है कि उन्होंने वॉशिंगटन में कहा कि भारत की तुलना में चीन ने गलत तरीके से विकास की राह पकड़ी है. टिलरसन ने कहा कि जहां चीन ने आगे बढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय नियम कानूनों का उल्लंघन किया जबकि भारत दूसरे देशों की संप्रभुता का भी ख्याल रखते हुए आगे बढ़ रहा है.

टिलरसन ने साउथ चाइना सी के मुद्दे पर भी चीन को जमकर लताड़ लगाई. रेक्स ने कहा कि चीन के आक्रामक पहल ने उन अंतरराष्ट्रीय कानून और नियमों को चुनौती दी है, जिसके साथ भारत और अमेरिका हमेशा खड़े रहे हैं. उन्होंने चीन के साथ रिश्ते सुधारने की वकालत भी की, लेकिन चेतावनी भी दी कि ऐसा नियम कानूनों के प्रति चीन की अनदेखी के रहते हुए नहीं होगा. उन्होंने कहा कि चीन के पड़ोसी और अमेरिका के साथी मुल्कों की संप्रभुता को चुनौती देने के चीन के कदमों को अमेरिका नजरअंदाज भी नहीं करेगा.

वहीं पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए टिलरसन ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी स्थिति सुधरे और इलाके में शांति आए. आपको बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका दौरे के समय अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की थी. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भारत के साथ अच्छे रिश्ते कायम रखना चाहते हैं.

You May Also Like

English News