अयोध्या में योगी आदित्यनाथ की पहली दिवाली, जानिए क्या है खास

दिवाली तो अयोध्या के लिए युगों युगों से खास रही है. त्रेता युग में जब मर्यादा पुरुषोत्तम राम लंका विजय कर वापस अयोध्या लौटे तो यहां पर दिवाली मनाई गई थी और कहा जाता है उसी समय से दिवाली मनाने की परंपरा की शुरुआत भी हुई थी.अयोध्या में योगी आदित्यनाथ की पहली दिवाली, जानिए क्या है खासअभी-अभी: सामने आया पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का हैरान करने वाला ये बड़ा राज…

सैकड़ों सालों से अयोध्या जैसी थी वैसी ही है, बदला है तो सिर्फ ढांचा, लेकिन इस बार अयोध्या का सब कुछ बदल देने की तैयारी है और इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी की दीवाली को भी खास बनाया जा रहा है.

– इस साल की दीवाली भी अयोध्यावासियों के लिए खास है, क्योंकि इस बार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ दीवाली मनाएंगे तो अयोध्यावासियों के लिए साढ़े तेरह हजार लाख की विकास योजनाओं और सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे. इसके लिए भारत सरकार के पर्यटन विभाग ने भी मंजूरी दे दी है.

– प्रोजेक्ट में 723.54 लाख रुपये की लागत से राम कथा गैलरी और पार्क का निर्माण कराया जाएगा. जहाँ पार्किंग का विकास, अंदरूनी रास्ते और बाउंड्री वाल का निर्माण, फुट ओवर ब्रिज, सोलर लाइट्स, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच लगाए जाएंगे.

– इसके साथ ही 1206.54 लाख रुपये की लागत से साकेत पेट्रोल पम्प के पास बस डिपो, पुराने बस स्टैंड के पास पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी.

– दिगंबर अखाड़ा के पास बहुद्देशीय हाल का निर्माण, पंचमुखी परिक्रमा के पास पर्यटक आवास, पार्किंग और शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. 

– राम की पैड़ी पर 100 फुट की भगवान राम की प्रतिमा, घाट, पत्थर की रेलिंग, सोलर लाइट्स, स्वछ पेयजल, कचरा मैनेजमेंट और पत्थर के बेंच आदि का निर्माण कराया जाएगा.

– इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, गुप्तचर घाट, लक्ष्मण किला घाट आदि का भी सुंदरीकरण और विकास कराया जाएगा.

– 30 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे और पुलिस बूथ, वॉच टावर लगाए जाएंगे, जिसकी कुल लागत 1394.13 लाख होगी.

– इसी तरह अयोध्या की ड्रेनेज सिस्टम और रोशनी की व्यवस्था को भी सुदृढ किया जाएगा.

– हनुमान गढ़ी, कनक भवन, चौक रोड और दशरथ भवन का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा.

You May Also Like

English News