अलीबाबा के जैक मा ने कहा- फेसबुक को ‘ठीक’ करने का वक्त आ गया है

चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन जैक मा ने मार्क जकरबर्ग को फेसबुक के गोपनीयता मुद्दों को ‘ठीक’ करने के लिए कहा है. ये बात जैक मा ने 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक जारी एशिया एनुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान कही.चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन जैक मा ने मार्क जकरबर्ग को फेसबुक के गोपनीयता मुद्दों को 'ठीक' करने के लिए कहा है. ये बात जैक मा ने 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक जारी एशिया एनुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान कही.  दरअसल, मा को फेसबुक कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के संदर्भ में फेसबुक प्राइवेसी मुद्दों को लेकर कमेंट करने को कहा गया. तब मा ने वहां मौजूद प्रतिनिधियों से कहा कि जकरबर्ग को इसे काफी गंभीरता से लेना चाहिए. अब इसे ठीक करने का समय आ गया है. अब सीईओ के लिए ये वक्त है कि इसे गंभीरता से लें. मुझे लगता है कि समस्याओं का हल हो जाएगा.     इससे पहले सोमवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष लिखित बयान देकर डेटा दुरुपयोग को लेकर माफी मांगी. मार्क ने कहा कि वह फेसबुक पर लोगों के डेटा को सुरक्षित नहीं रख पाने के लिए जिम्मेदार हैं. जकरबर्ग ने कांग्रेस की एक समिति के समक्ष कहा, 'हमने अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभाई, जो एक बड़ी गलती थी.  उन्होंने कहा, 'ये मेरी गलती थी. मुझे इस पर खेद है. मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी. मैं इसका संचालन करता हूं और इसके साथ जो कुछ भी होता है, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं.'  गौरतलब है कि ब्रिटेन की डेटा विश्लेषक कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डेटा के दुरुपयोग विवाद को लेकर फेसबुक को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.  फेसबुक डेटा लीक के विवाद के बाद से लगातार कई जानी मानी हस्तियों ने फेसबुक से अपना अकाउंट डिलीट कर लिया है. इनमें एलोन मस्क भी हैं जो स्पेस एक्स और टेस्ला के मालिक हैं. उन्होंने न सिर्फ अपना फेसबुक पेज डिलीट किया बल्कि अपनी दोनों कंपनियों का भी पेज डिलीट कर लिया है. अब इसमे ऐपल के सह संस्थापक का नाम जुड़ गया है.  ऐपल के को फाउंडर स्टीव वॉजनिएक ने अपना फेसबुक अकाउंट डिऐक्टिवेट कर दिया है. इसके पीछे की वजह डेटा लीक ही है जो फेसबुक के लिए आजकल सरदर्द का कारण बना हुआ है.

दरअसल, मा को फेसबुक कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के संदर्भ में फेसबुक प्राइवेसी मुद्दों को लेकर कमेंट करने को कहा गया. तब मा ने वहां मौजूद प्रतिनिधियों से कहा कि जकरबर्ग को इसे काफी गंभीरता से लेना चाहिए. अब इसे ठीक करने का समय आ गया है. अब सीईओ के लिए ये वक्त है कि इसे गंभीरता से लें. मुझे लगता है कि समस्याओं का हल हो जाएगा.   

इससे पहले सोमवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष लिखित बयान देकर डेटा दुरुपयोग को लेकर माफी मांगी. मार्क ने कहा कि वह फेसबुक पर लोगों के डेटा को सुरक्षित नहीं रख पाने के लिए जिम्मेदार हैं. जकरबर्ग ने कांग्रेस की एक समिति के समक्ष कहा, ‘हमने अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभाई, जो एक बड़ी गलती थी.

उन्होंने कहा, ‘ये मेरी गलती थी. मुझे इस पर खेद है. मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी. मैं इसका संचालन करता हूं और इसके साथ जो कुछ भी होता है, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं.’

गौरतलब है कि ब्रिटेन की डेटा विश्लेषक कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डेटा के दुरुपयोग विवाद को लेकर फेसबुक को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

फेसबुक डेटा लीक के विवाद के बाद से लगातार कई जानी मानी हस्तियों ने फेसबुक से अपना अकाउंट डिलीट कर लिया है. इनमें एलोन मस्क भी हैं जो स्पेस एक्स और टेस्ला के मालिक हैं. उन्होंने न सिर्फ अपना फेसबुक पेज डिलीट किया बल्कि अपनी दोनों कंपनियों का भी पेज डिलीट कर लिया है. अब इसमे ऐपल के सह संस्थापक का नाम जुड़ गया है.

ऐपल के को फाउंडर स्टीव वॉजनिएक ने अपना फेसबुक अकाउंट डिऐक्टिवेट कर दिया है. इसके पीछे की वजह डेटा लीक ही है जो फेसबुक के लिए आजकल सरदर्द का कारण बना हुआ है.

You May Also Like

English News