अश्विन ने न्यूजीलैंड को दिया करारा झटका

कोलकाता। रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में करारा झटका दिया जब उन्होंने उम्दा बल्लेबाजी कर रहे टॉम लाथम को चलता किया। 376 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने चौथे दिन समाचार लिखे जाने तक दूसरी पारी में 55 अोवरों में 4 विकेट पर 146 रन बना लिए है। ल्युक रोंची 16 और मिचेल सेंटनर 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कीवी टीम को अभी जीत के लिए 230 रन और बनाने होंगे जबकि उसके 6 विकेट शेष है। इससे पहले रिद्धिमान साहा के नाबाद अर्द्धशतक (58) की मदद से भारत की दूसरी पारी 76.5 अोवरों में 263 रनों पर समाप्त हुई।

अश्विन ने न्यूजीलैंड को दिया करारा झटका

लाथम और मार्टिन गप्टिल ने कीवी टीम को अच्छी शुरुआत ‍‍दिलाई। लंच के बाद पहले ही अोवर में अश्विन ने मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाते हुए मार्टिन ‍‍गप्टिल (24) को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद लाथम और हैनरी निकोल्स ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। जडेजा ने निकोल्स (24) को पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों झिलवाया। अश्विन ने रॉस टेलर (4) को एलबीडब्ल्यू किया। लाथम का इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने फिफ्टी पूरी की। उन्होंने एक छोर थामे रखा था, लेकिन अश्विन ने उन्हें विकेटकीपर साहा के हाथों‍‍ झिलवाकर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। उन्होंने 148 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 74 रन बनाए।

भारत ने चौथे दिन 227/8 से आगे खेलना शुुरू किया था। नील वेगनर ने चौथे दिन कीवी टीम को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने भुवनेश्वर कुमार (23) को शॉर्ट लेग पर हैनरी निकोल्स के हाथों‍‍ झिलवायाा। साहा ने भुवी के साथ नौवें विकेट के लिए 36 रनों की भागीदारी की। साहा ने मिचेल सेंटनर की गेंद पर चौका लगाते हुए अर्द्धशतक पूरा कियाा। यह उनकी इस मैच में दूसरी फिफ्टी और करियर की चौथी फिफ्टी है। ट्रेंट बोल्ट ने मोहम्मद शमी को लाथम के हाथों स्लिप में झिलवाते हुए भारतीय पारी को समाप्त किया। साहा 120 गेंदों में 6 चौको की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे। बोल्ट, सेंटनर और हैनरी ने 3-3 विकेट लिए।

भारत के पहली पारी के 316 रनों के जवााब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे। भारत ने कानपुर में पहला टेस्ट जीता था और अब उसका इरादा इस मैच को जीतकर तीन मैचों की सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल करने का रहेगा।

You May Also Like

English News