अश्विन की शानदार गेंदबाजी ने भारत को पहले टेस्ट में दिलाई शानदार जीत

कानपुर। रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी (132/6) की मदद से भारत ने पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 197 रनों से पराजित किया। इस तरह भारत ने अपने 500वें टेस्ट मैच को शानदार जीत के साथ यादगार बना लिया। 434 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की दूसरी पारी अंतिम दिन 87.3 अोवरों में 236 रनों पर समाप्त हुुई। इसी के साथ भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में 30 सितंबर से खेला जाएगा।

अश्विन की शानदार गेंदबाजी ने भारत को पहले टेस्ट में दिलाई शानदार जीत

न्यूजीलैंड ने अंतिम दिन दूसरी पारी में 93/4 से आगे खेलना शुरू किया। ल्युक रोंची और मिचेल सेंटनर ने पहले घंटे में भारत को कोई सफलता हासिल नहीं करने दी। इसी दौरान रोंची ने 83 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। रोंची आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे और शतक की तरफ अग्रसर थे। वे रवींद्र जडेजा की गेंद को दूर से खेलने के चक्कर में हवा में मार बैठे और अश्विन ने आसाान कैच लपका। रोंची 120 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 80 रन बनाकर आउट हुए। रोंची का यह दूसरा टेस्ट मैच है और वे अपने सर्वाधिक स्कोर (88) से 8 रन पीछे रहे, जो उन्होंने पिछले वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए सेंटनर के साथ 102 रनों की भागीदारी की।

बीजे वाटलिंग भी सेंटनर का साथ देते नजर आ रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें 18 के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। शमी ने अपने अगले अोवर की पहली गेंद पर मार्क क्रैग को बोल्ड किया। शमी के पास हैटट्रिक का मौका था, लेकिन उनकी गेंद पर ईश सोढ़ी बोल्ड होने से बाल-बाल बचे।

सेंटनर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। उन्होंने 149 गेंदों में टेस्ट करियर का पहला अर्द्धशतक पूरा किया। अश्विन ने सेंटनर की पारी का अंत उन्हें सिली पाइंट पर रोहित के हाथों झिलवाकर किया। सेंटनर ने 179 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 71 रन बनाए। ट्रेंट बोल्ट को जडेजा ने आउट किया और अश्विन ने बीजे वाटलिंग को आउट करते हुए कीवी पारी का अंत किया। अश्विन ने 132 रन देकर 6 विकेट लिए। इस तरह मैच में उन्होंने 10 विकेट लिए।

You May Also Like

English News