आँखों की रौशनी को तेज़ करने के कुछ खास टिप्स

आंखें हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होती हैं. आंखों के बिना हम इस खूबसूरत दुनिया को नहीं देख सकते हैं. पर कभी-कभी कुछ लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. जिससे उन्हें सही तरीके से दिखाई नहीं देता है. लगातार कंप्यूटर, किताब, मोबाइल आदि का इस्तेमाल करने से आंखें थक जाती हैं. जिससे आंखों में लालिमा, जलन, आंखों से पानी निकलना धुंधला या डबल दिखना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको आँखों की कमज़ोरी दूर करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैआंखें हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होती हैं. आंखों के बिना हम इस खूबसूरत दुनिया को नहीं देख सकते हैं. पर कभी-कभी कुछ लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. जिससे उन्हें सही तरीके से दिखाई नहीं देता है. लगातार कंप्यूटर, किताब, मोबाइल आदि का इस्तेमाल करने से आंखें थक जाती हैं. जिससे आंखों में लालिमा, जलन, आंखों से पानी निकलना धुंधला या डबल दिखना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको आँखों की कमज़ोरी दूर करने के कुछ तरीके बताने जा रहे है.  1- लगातार एक ही जगह पर ना देखें. काम के बीच बीच में अपनी आंखों को थोड़ा आराम दें.  आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारे.   2- अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन युक्त आहारों को शामिल करें. फल,कॉड लिवर ऑयल, सब्जियां, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, ब्लूबेरी, बादाम, अंगूर आदि का सेवन करें.   3- रोजाना हल्के हाथों से अपने हाथों की मसाज करें. इसके लिए अपनी आंखों को बंद करके इन पर हल्के से उंगलियों को गोल गोल घुमायें. ऐसा करने से आपकी आंखों में रक्त का बहाव सही रहेगा और आंखों के आसपास की मांस पेशियों को राहत मिलेगी.   4- गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण आंखों का पानी सूखने लगता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें..

1- लगातार एक ही जगह पर ना देखें. काम के बीच बीच में अपनी आंखों को थोड़ा आराम दें.  आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारे. 

2- अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन युक्त आहारों को शामिल करें. फल,कॉड लिवर ऑयल, सब्जियां, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, ब्लूबेरी, बादाम, अंगूर आदि का सेवन करें. 

3- रोजाना हल्के हाथों से अपने हाथों की मसाज करें. इसके लिए अपनी आंखों को बंद करके इन पर हल्के से उंगलियों को गोल गोल घुमायें. ऐसा करने से आपकी आंखों में रक्त का बहाव सही रहेगा और आंखों के आसपास की मांस पेशियों को राहत मिलेगी. 

4- गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण आंखों का पानी सूखने लगता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें.

You May Also Like

English News