आईपीएल-10 के लिए टीमों ने बड़े सितारों को किया बाहर

आईपीएल. फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ माने जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सीजन के लिए टीमों ने तैयारी करनी शुरु कर दी हैं। बजट को ध्यान में रखते हुए सभी टीमों ने कई बड़े खिलाड़ियों को रीलीज कर दिया है। इस बार की निलामी में किंग्स XI पंजाब के पास सबसे ज्यादा रकम होगी। 8 टीमों ने कुल 140 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

आईपीएल-10 के लिए टीमों ने बड़े सितारों को किया बाहर

रविवार को कोलकाता से आईएसएल फाइनल में बदला लेने उतरेगा केरल

राइजिंग पुणे सुपरजांइट्स
पुणे ने कई बड़े नामों को बाय-बाय कह दिया है। इसमें सबसे बड़ा नाम केविन पीटरसन का है। पीटरसन को 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था, मगर अगले साल ही वो पुणे की झोली में आ गए। पुणे के लिए केपी ने 4 मैच खेले, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 37 रन रहा।
केविन पीटरसन के अलावा पुणे सुपरजाइंट्स ने इशांत शर्मा, इरफान पठान, थिसारा परेरा, आरपी सिंह, स्कॉट बोलैंड, मुरुगन अश्विन, पीटर हैंडस्कोम्ब, सौरभ तिवारी, एल्बी मॉर्कल और जॉर्ज बेली को भी रीलीज किया है।

गुजरात लायंस

आईपीएल की दो सबसे नई टीमों में दूसरी टीम ने रफ्तार के सौदागर डेल स्टेन के अलविदा कह दिया है। साउथ अफ्रीकी टीम में अपनी जगह तलाश रहे स्टेन ने पिछले 2 सालों में सिर्फ 7 आईपीएल मैच खेले हैं।
स्टन के अलावा गुजरात ने पासर डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, सरबजीत लाडा, प्रवीण तांबे, उमंग शर्मा, अमित मिश्रा और अक्षदीप नाथ को भी रीलीज किया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स
दो बार खिताब जीत चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पेस बैट्री की मुखिया रहे मॉर्ने मॉर्कल को बाहर कर दिया है। पिछले सीजन में 10 विकेट लेने वाले मॉर्कल का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में काफी गिरा है।
इसके अलावा केकेआर ने ब्रैड हॉग, जेसन होल्डर, कॉलिन मुनरो, जॉन हेस्टिंग्स, जयदेव उनादकट, राजगोपाल सतीष, मनन शर्मा और शॉन टेट को भी अनुबंध मुक्त कर दिया है।

मुंबई इंडियंस
न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में इकलौता दोहरा शतक जड़ने वाले मार्टिन गप्टिल के साथ टीम ने नाता तोड़ लिया है। हालांकि गप्टिल ने टीम के लिए कोई खास पारी भी नहीं खेली। हालिया सत्र में गप्टिल ने सिर्फ 57 रन जड़े, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 48 रन था।
इसके अलावा टीम ने कोरी एंडरसन, मर्चेंट डी लांग, उन्मुक्त चंद, अक्षय वखारे, नाथू सिंह  किशोर प्रमोद कामथ और जेरोम टेलर के साथ भी नाता तोड़ लिया है।

दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली की टीम ने साउथ अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर के साथ अपना अनुबंध खत्म कर दिया है। बतौर लेग स्पिरन ताहिर भारतीय पिचों पर काफी प्रभावशाली साबित हुए हैं। मगर टीम का फैसला इसके इतर ही है। 37 साल के ताहिर के लिए उम्र एक दिक्कत हो सकती है।
ताहिर के अलावा टीम ने नाथन कुल्टरनाइल, जोल पेरिस, पवन नेगी, पवन सुयाल, अखिल हरवाडेकर और महिपाल लोम्रोर को भी दरवाजा दिखा दिया है।

रॉयल चैलेंचर्स बेंगलुरु
बल्लेबाजों में दिग्गजों की भरमार वाली यह टीम एक अदद गेंदबाज के लिए तरसती रही है। इसलिए टीम ने क्रिस जॉर्डन को शामिल किया था, मगर जॉर्डन टीम के लिए कोई कमाल न कर सके और 9 मैचों में 11 विकेट लिए, मगर उनकी गेंदबाजी में वो धार नहीं दिखी।
इसके अलावा आरसीबी ने अबू नेचिम, डेविड विसे, केन रिचर्डसन, विक्रमजीत मलिक, पी दूबे, अक्षय करनेवार, विकास टोकर, परवेज रसूल और वरुण एरॉन को भी अलविदा कह दिया है।

जीत से थी 3 कदम दूर टीम इंडिया, भारत को मिली सातवीं सफलता

सनराइजर्स हैदराबाद
2016 की चैंपियन टीम ने भी कई बड़े नामों को अलविदा कहा है। टीम की पेस बेट्री का अहम हिस्सा रहे ट्रेंट बोल्ट अब शायद केसरी जर्सी में नजर न आएं। बोल्ट ने वैसे भी हैदराबाद के लिए कोई चमत्कारी प्रदर्शन नहीं किया है। हालांकि किसी भी टीम के लिए बोल्ट एक बड़ा हथियार होंगे।
बोल्ट अलावा टीम ने चैंपियंस की झोली से कर्ण शर्मा, आशीष रेड्डी, इयॉन मॉर्गन, टी सुमन और अदित्य तरे को अपनी सूची से हटा दिया है।

किंग्स इलेवन पंजाब
अपनी टीम में स्थिरता तलाश रही किंग्स इलेवन पंजाब के मिचेल जॉनसन को बाय बाय कह दिया है। ऑस्ट्रेलिया का यह पूर्व पेसर 3 सीजन से टीम के साथ जुड़ा रहा, मगर वो मुंबई का कमाल पंजाब में नहीं दोहरा सके। 35 साल के जॉनसन के लिए उम्र भी एक बड़ी चुनौती बनकर उभरी है।
पंजाब ने जॉनसन के साथ रिषि धवन, काइल एबॉट और फरहान बेहरदीन को भी विदा कर दिया है।

 

 

You May Also Like

English News