आखिर क्यों चीन की सरकार ने व्हाट्सएप पर लगाया प्रतिबंधित…?

तुरंत सन्देश देने वाले एप व्हाट्सएप पर चीन की सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि देश की कम्यूनिस्ट पार्टी की अगले महीने बैठक होने वाली है इसलिए चीन ने सुरक्षा को देखते हुए ऐसा कदम उठाया .आखिर क्यों चीन की सरकार ने व्हाट्सएप पर लगाया प्रतिबंधित...?Achievement: यूपी की इस महिला आईपीएस ने देश का सिर गर्व से किया ऊंचा, जानिए क्यों!

उल्लेखनीय बात यह है कि चीन में केवल व्हाट्सएप ही उपयोग किया जा सकता है. फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को चीन में एक्सेस नहीं किया जा सकता. चीन में विदेशी मीडिया भी प्रतिबंधित है. अब व्हाट्सएप को भी देश में प्रतिबंधित किये जाने से यह उन्नत संचार सुविधा यहां ठप्प हो गई है. अब इसे एक्सेस करने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क की मदद लेनी होगी.

बता दें कि व्हाट्सएप पर लागू की गई यह ऑनलाइन सेंसरशिप चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी की अगले माह होने वाली बैठक के संदर्भ में लगाई गई है. ये बैठक प्रत्येक पांच साल में होती है. इस बारे में डेटा सुरक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि व्हाट्सएप को प्रतिबंधित करने का बड़ा कारण इसकी मजबूत सुरक्षा पकड़ है. इस एप में सन्देश भेजने वाला और पाने वाला ही देख सकता है.

You May Also Like

English News