इसीलिए शादी के बाद लड़किया हो जाती है मोटी, वज़ह जानकर चौंक जायेंगे आप

स्त्री और पुरूष दोनों के जिस्म में शादी के बाद काफी बदलाव आते हैं लेकिन सबसे ज्यादा देखने में आया है कि मर्दों के मुकाबले शादी के बाद औरतो के शरीर में ज्यादा बदलाव आते हैं और रिसर्च में पाया गया की शादी 5 साल के अंदर पति और पत्नी का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है और इसमें भी महिलाओं में वज़न अधिक बढना पाया गया है.इसीलिए शादी के बाद लड़किया हो जाती है मोटी, वज़ह जानकर  चौंक जायेंगे आप

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि वजन बढ़ने का सबसे मुख्य वज़ह शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ बने शारीरिक सम्बन्ध है शारीरिक सम्बन्ध से महिला के शरीर के हरमोंन में कई बदलाव आते है जिसकी वज़ह से महिलाओं का अधिक बढता है.पुरषों में शादी के तुरंत बाद मोटापे की उतनी संख्या नही है जितनी महिलाओ में है बल्कि पुरषों में उम्र बढने पर मोटापा बढता है.

खुशखबरी: प्रधानमंत्री योजना से जुड़ने वालों के ल‌िए अब 44 हजार मकान बनाने की सरकार ने दी मंजूरी..

शादी के बाद महिलाओ में मोटापे के और भी कारण है..

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर की किताब ‘वुमेन एंड द वेट लॉस तमाशा’ के हवाले से महिलाओं के वजन बढ़ने में शादी के बाद कईं बार अपने पार्टनर के साथ पर्सनल समय बिताने मे या अन्य कारणों से महिलाएं पूरी नींद नहीं ले पाती और उनका स्लीपिंग पैटर्न भी बदल जाता है. कम से कम महिलाओं को 7 घंटे सोना होता है ऐसा ना होनें से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है.

खुशखबरी: मोदी के दौरे से पहले डील को मिली मंजूरी, अमेरिका से मिलेंगे 22 गार्जियन ड्रोन

किताब में एक अन्य वज़ह ये है -शादी से पहले लड़कियां घूमने की शौकीन होती हैं लेकिन शादी के बाद लड़कियां फैमिली के साथ रहना और टीवी आदी देखना पसंद करती हैं जिससे फिजीकली एक्टिवी कम होने लगती हैं. जिसका सीधा असल वजन पर पड़ता है.

 

You May Also Like

English News