आगरा एयरबेस में एयरफोर्स के विमान में मिला आठ फुट लंबा सांप

आगरा एयरबेस में एक वायु सेना के परिवहन विमान में एक आठ फुट लंबे भारतीय रॉक पायथन सांप पाया गया. सांप एएन-32, नंबर K2706 विमान के राइट विंग के किनारे पर फंस गया था.  सांप को बचाने के लिए भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने वन्यजीव एसओएस को बुलाया.

आगरा एयरबेस में एयरफोर्स के विमान में मिला आठ फुट लंबा सांप

एनजीओ से सांप-बचाव दल के दो विशेषज्ञ की टीम दृश्य पर पहुंची. उन्हें परेशान सांप को निकालने में लगभग पांच घंटे लगे. एक एसओएस अधिकारी ने कहा कि यह उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी कि उसे निकालते वक्त कोई परेशानी ना हो और सुरक्षित बाहर निकाला जाए. उन्होंने कहा कि हम धैर्यपूर्वक उसकी पकड़ को छोड़ने का इंतजार कर रहे थे ताकि हम ध्यान से इसे परिवहन वाहक (विशेष डिज़ाइन वाले परिवहन बॉक्स) में ले जा सकें.

अधिकारियों ने बताया कि रॉक पायथन को निगरानी के तहत रखा गया है और एक बार फिट होने पर उसे  छोड़ दिया जाएगा. वन्यजीवन एसओएस के लिए संरक्षण (परियोजनाओं) के निदेशक, बैजू राज एम वी ने कहा, “इसे कौशल और धैर्य से बचाया जाना चाहिए. हम अजगर की भलाई के लिए और हमें घटना के बारे में रिपोर्ट करने के लिए भारतीय वायु सेना का धन्यवाद करते हैं| 

भारतीय रॉक पायथन (पायथन मॉलुरुस) भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में पाए जाने वाले एक बड़ी गैर-जहरीली प्रजाति है. प्रजातियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के अनुसूची I के तहत संरक्षित किया गया है. वन्यजीव प्रजातियों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करता है, जो वन्य उद्यान और जीव (सीआईटीईएस) की लुप्त प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार परकन्वेंशन के परिशिष्ट I के अंतर्गत सूचीबद्ध है.

You May Also Like

English News