आज गांधी जयंती के मौके पर सरकार देंगी स्वच्छ भारत अभियान का अवॉर्ड…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान के शुरू हुए आज तीन वर्ष पूरे हो गए. इस मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय स्वच्छ भारत अभियान में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने वालों को अवार्ड प्रदान करेगा.आज गांधी जयंती के मौके पर सरकार देंगी स्वच्छ भारत अभियान का अवॉर्ड...148वीं जयंती पर बापू को याद कर रहा है पूरा देश, राष्ट्रपति-PM ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि…

इस बार अवार्ड विजेताओं में एक फेसबुक सिटिजन ग्रुप को भी चुना गया है. ‘माई दिल्ली कीप इट क्लीन’ नाम के इस फेसबुक सिटिजन ग्रुप को सोशल मीडिया के जरिए सार्वजिनक स्थलों को स्वच्छ बनाए रखने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए यह अवार्ड दिया जाएगा. यह पुरस्कार स्वयं सहायता ग्रुप श्रेणी के अंतर्गत दिया जाएगा.

इसके अलावा शहरी इलाकों में क्लीन इंडिया अभियान में सर्वोत्कृष्ट योगदान देने के लिए सात श्रेणियों में 20 व्यक्तियों एवं एजेंसियों को भी मंत्रालय अवार्ड प्रदान करेगा.

नगर निगम द्वारा एकत्रित कचरे से खाद बनाकर बिक्री करने के लिए सहकारी खाद निर्माता ‘कृभको’ को स्वच्छता अवार्ड प्रदान किया जाएगा. 

अंबीकर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय को स्कूल एवं कॉलेज श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि स्वच्छ अंबीकापुर सहकारी समिति को महिला सशक्तीकरण और रोजगार उपलब्ध कराने की श्रेणी में स्वयंसेवी ग्रुप के तहत चुना गया है. इस समिति ने कचरे को कमाई में परिवर्तित करने के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है.

सिक्किम स्थित पेमायांग्स्ते मोनेस्ट्री को जीरो वेस्ट धर्मस्थल श्रेणी में अवार्ड के लिए चुना गया है. 

You May Also Like

English News