आज गुजरात में चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान, होंगे 32 हजार जवान तैनात

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान में देरी को लेकर उठे विवाद के बीच चुनाव आयोग बुधवार को राज्य में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, गुजरात में दो चरण में चुनाव कराए जा सकते हैं। आज गुजरात में चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान, होंगे 32 हजार जवान तैनातकश्मीर में जारी हिंसा पर उपमुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान, कहा- NIA द्वारा गिरफ्तार अलगाववादियों से बातचीत संभव

182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 जनवरी, 2018 को पूरा हो रहा है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों की तारीखों का एलान एक साथ न करने पर चुनाव आयोग विपक्षी दलों के निशाने पर है। उस पर केंद्र सरकार के इशारे पर काम करने के आरोप लगाए गए हैं। 

गुजरात चुनाव में केंद्रीय बलों के 32 हजार जवान तैनात होंगे
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय बलों सीआरपीएफ और बीएसएफ के 32000 जवान तैनात होंगे। जबकि 55000 पुलिसकर्मी मोर्चा संभालेंगे। वहीं हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होने वाले चुनाव के दौरान केंद्रीय बलों के दस हजार जवान तैनात रहेंगे। 

जबकि राज्य के 14000 पुलिसकर्मी भी चुनाव ड्यूटी में तैनात होंगे। गुजरात चुनाव की घोषणा एक दो दिन में हो सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग की जरूरतों के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र बलों की करीब 320 कंपनियां गुजरात चुनाव के दौरान तैनात की जाएंगी। 

जबकि हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए 100 की तैनाती होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय और निर्वाचन आयोग के बीच इसको लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। उनका कहना है कि एक बार गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव की घोषणा हो जाए तो केंद्रीय बलों की तैनाती के बारे में अंतिम फैसला हो पाएगा।

loading...

You May Also Like

English News