आज तक नहीं खुला राज, क्यों दिव्या भारती ने दी थी जान…

बॉलीवुड में 90 के दशक में अपना करियर शुरू करने वाली एक्ट्रेस दिव्या भारती 5 अप्रैल 1993 को इस दुनिया को अलविदा कह गई थी. उनकी मौत किस वजह से हुई ये आज भी एक अनसुलझी गुत्थी है.

सबके सामने हुए Cozy…वायरल हो रही इस कपल की Kissing पिक्चर्स

 क्या आप जानते हैं दिव्या भारती ने बहुत ही कम उम्र में शादी भी कर ली थी. 1992 में 18 साल की उम्र में दिव्या भारती ने फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से शादी कर ली. कहा जाता है कि यहीं से दिव्या अपने पेरेंट्स से दूर होती गईं. इस वजह से दिव्या डिप्रेशन में रहने लगीं. पेरेंट्स से इस दूरी को भी लोग उनकी मौत से जोड़ कर देखते हैं.

साजिद के वर्सोवा स्थित तुलसी अपार्टमेंट में काजी ने इनका निकाह पढ़ा. दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर ‘सना’ रखा. साजिद ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘हमने शादी की बात छिपाई रखी, क्योंकि दिव्या का करियर दांव पर लगा था. यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते. इससे उलट मुझे लगता था कि हमें यह बात जगजाहिर करनी थी. दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी. लेकिन मैं उन्हें बार-बार मना करता था. शायद मुझे ऐसा नहीं करना था.’

 1990 में जब फिल्मसिटी में गोविंदा और दिव्या फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग कर रहे थे. तब साजिद अपने दोस्त गोविंदा से मिलने सेट पर गए थे. गोविंदा ने ही दोनों को पहली बार मिलवाया था. फिर देखते ही देखते रोजाना साजिद सेट पर आने लगे और इनका प्यार परवान चढ़ा.

जिस दिन दिव्या की डेथ हुई, उसी दिन उन्होंने अपने लिए एक नए अपार्टमेंट की डील साइन की थी. वो चेन्नई से एक फिल्म की शूटिंग करके लौटी थीं और उन्हें दूसरे शूट के लिए हैदराबाद रवाना होना था. लेकिन नए अपार्टमेंट की डील के लिए उन्होंने इस शूट को पोस्टपोन कर दिया. उस दिन दिव्या के पैर में चोट लगी थी, जिसके बारे में उन्होंने अपने डायरेक्टर को भी बताया था.

 5 अप्रैल 1993 को रात 11 बजे मुंबई में वर्सोवा स्थित तुलसी अपॉर्टमेंट के 5 वें फ्लोर से गिरकर दिव्या भारती की मौत हुई थी. जब उन्होंने आखिरी सांस ली तब उनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी. दिव्या भारती ने खुदकुशी की थी या फिर उनका मर्डर हुआ. इस पर से मुंबई पुलिस अभी तक परदा नहीं उठा पाई, क्योंकि पुलिस के पास पुख्ता सबूत नहीं थे.

 एक ही साल में तेलगु सिनेमा में एक बड़ा नाम बनने के बाद उन्हें हिंदी फि‍ल्में ऑफर हुईं. उन्होंने 1992 और 1993 के बीच 14 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया, जो हिंदी सिनेमा में एक रिकॉर्ड है.

 पुलिस रिपोर्ट में दिव्या की मौत की वजह शराब के नशे में बालकनी से गिर जाना बताया गया था. कुछ लोगों ने उनकी मौत को हत्या बताया था. इसका शक उनके पति साजिद नाडियाडवाला पर था.हत्या और आत्महत्या के बीच उलझी दिव्या की मौत आज भी मिस्ट्री है. पुलिस फाइल बंद कर चुकी है.

 बिल्डिंग से गिरने के बाद दिव्या अपने ही खून में लथपथ पड़ी थीं, लेकिन उनकी सांसें चल रही थीं. हॉस्पिटल ले जाते वक्त उनकी हालत तेजी से बिगड़ी. आखिरकार, उन्होंने कूपर हॉस्पिटल (मुंबई) के इमरजेंसी वॉर्ड में आखिरी सांसें लीं.

 
 
 

You May Also Like

English News