आज देश को मिलेगा 14वां राष्ट्रपति, और होगा राष्ट्रपति के लिए इस बड़े उम्मीदवार के नाम का ऐलान…चारो तरफ मचा हाहाकार

New Delhi: आज शाम 5 बजे तक देश के 14वें राष्ट्रपति का नाम लोगों के सामने आ जाएगा। जी हां-अब नए राष्ट्रपति पर चल रही अटकलें खत्म हो जाएंगी। क्योंकि आज देश को राष्ट्रपति मिल जाएगा।आज देश को मिलेगा 14वां राष्ट्रपति, और होगा राष्ट्रपति के लिए इस बड़े उम्मीदवार के नाम का ऐलान...चारो तरफ मचा हाहाकार

ये भी पढ़े: अभी अभी: योगी ने दी बड़ी चेतावनी, कहा- अब कोई भी दूसरों को परेशान करेगा तो उसका जीना हराम कर देगी सरकार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई को जो मतदान हुआ था उसकी गिनती 20 जुलाई यानी आज संसद के रूम नंबर 62 में होगी। लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल अनूप मिश्रा के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी और शाम लगभग 4:00 से 5:00 बजे के बीच नतीजे आने की उम्मीद है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए अनूप मिश्रा ही रिटर्निंग ऑफिसर हैं। 

ये भी पढ़े: सिर्फ 15 बरस की उम्र में लगातार पांच मिनट तक ‘रेखा’ को जबरदस्ती किस करता रहा, यह ‘एक्टर’

बता दें  कि राष्ट्रपति पद के NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की  मीरा में जबरदस्त मुकाबला है। कोविंद नतीजों से एक दिन पहले बंगला साहब गुरुद्वारा में मत्था टेकने पहुंचे। सभी राज्यों से वोट के बैलेट बॉक्स संसद पहले ही पहुंच चुके हैं और संसद में कड़ी सुरक्षा में उसे रखा गया है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 32 जगहों पर मतदान हुआ था। इनमें 29 राज्य, दिल्ली और पुडुचेरी समेत दो केंद्र शासित प्रदेश और संसद भवन शामिल है जहां पर राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मतदान किया।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अंबानी ने किया बड़ा एलन- जल्द ही एक बार फिर लांच होगा जिओ 4G और एक बार फिर होगा वैसा ही धमाका

राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद और विधान सभा के सदस्य मतदान करते हैं। एमएलसी यानी विधान परिषद के सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान नहीं करते। आज जब वोटों की गिनती शुरू होगी तो सबसे पहले संसद भवन में डाले गए वोटों का बक्सा खुलेगा। उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती होगी। राज्यों का बक्सा अल्फाबेटिकल ऑर्डर पर खोला जाएगा। वोटों के गिनती चार अलग अलग टेबल पर होगी और गिनती के कुल 8 राउंड होंगे।

 

You May Also Like

English News