आज भी नहीं घटा पेट्रोल का दाम, कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने का असर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. गुरुवार को देश के महानगरों में ईंधन की कीमत बुधवार के स्तर पर ही बनी हुई हैं. इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की कटौती हुई थी.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. गुरुवार को देश के महानगरों में ईंधन की कीमत बुधवार के स्तर पर ही बनी हुई हैं. इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की कटौती हुई थी.  इस तरह गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 76.23 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. मुंबई की बात करें तो यहां पर आपको पेट्रोल के लिए 83.68 प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं. कोलकाता में इसकी कीमत 79.10 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 79.18 रुपये प्रति लीटर है.  डीजल की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल 67.79 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 70.48, मुंबई में 71.97 और चेन्नई में इसके लिए आपको 71.59 रुपये प्रति लीटर आज देने पड़ रहे हैं.  कच्चे तेल की दामों में बढ़ोतरी:  50 से 55 दिनों तक कटौती के बाद कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड में 47 सेंट्स की बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के साथ ही यह बुधवार को $74.40 के स्तर पर पहुंच गया है.  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती हैं. दरअसल कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से तेल कंपनियों की लागत बढ़ जाती है. इसकी वजह से ही घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाते हैं.

इस तरह गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 76.23 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. मुंबई की बात करें तो यहां पर आपको पेट्रोल के लिए 83.68 प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं. कोलकाता में इसकी कीमत 79.10 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 79.18 रुपये प्रति लीटर है.

डीजल की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर डीजल 67.79 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 70.48, मुंबई में 71.97 और चेन्नई में इसके लिए आपको 71.59 रुपये प्रति लीटर आज देने पड़ रहे हैं.

कच्चे तेल की दामों में बढ़ोतरी:

50 से 55 दिनों तक कटौती के बाद कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड में 47 सेंट्स की बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के साथ ही यह बुधवार को $74.40 के स्तर पर पहुंच गया है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती हैं. दरअसल कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से तेल कंपनियों की लागत बढ़ जाती है. इसकी वजह से ही घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाते हैं.

You May Also Like

English News